औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने की आज अंतिम तिथि, आनलाइन करना होगा आवेदन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद जिला फतेहाबाद में राजकीय औद्योगिक संस्थान (आइटीआइ) में शैक्ष

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 11:38 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 11:38 PM (IST)
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने की आज अंतिम तिथि, आनलाइन करना होगा आवेदन
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में दाखिला लेने की आज अंतिम तिथि, आनलाइन करना होगा आवेदन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

जिला फतेहाबाद में राजकीय औद्योगिक संस्थान (आइटीआइ) में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दाखिले के लिए उम्मीदवार 30 सितंबर तक आइटीआई हरियाणा एडमिशन डाट एनआइसी डाट इन वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दाखिला से संबंधित जानकारी, संस्थानों की सूची एवं दाखिले के लिए उपलब्ध संस्थानवार सीटों की सूचना वेबसाइट पर उपलब्ध है।

राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में आनलाइन दाखिला आवेदन पत्र में उम्मीदवार अपनी योग्यता अनुसार व्यवसाय/संस्थान के अधिकतम 15 विकल्प भर सकते हैं। सीट आवंटित होने बाद यदि छात्र/छात्रा ने दाखिला नहीं लिया तो उसे आगामी दाखिला काउंसलिग प्रक्रिया में भाग लेने से वंचित कर दिया जाएगा। यद्यपि यदि वह भाग लेना चाहता है तो छात्र को 500 रुपये व छात्रा को 250 रुपये जुर्माना राशि भरनी होगी। आइटीआइ की तरफ से अभी तक काउंसिलिंग के लिए किसी प्रकार की तिथि जारी नहीं की गई है। इसके अतिरिक्त यदि कोई आरक्षण का लाभ लेना चाहता है तो संबंधित प्रमाण पत्र आवश्यक है। ऑनलाइन काउंसिलिंग फीस 50 रुपये अनुसूचित जाति वर्ग व आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग तथा 100 रुपये अन्य वर्ग के प्रार्थियों के लिए है।

-----------------------------------

ये चाहिए दस्तावेज

-दाखिला के लिए प्रार्थी के पास आधार कार्ड नंबर

-ई-मेल आईडी।

-परिवार पहचान पत्र।

-नवीनतम फोटो।

-शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र।

-चरित्र प्रमाण पत्र तथा अपना निजी मोबाइल नंबर।

------------------------------------------

कालेजों में हुई ओपन काउंसिलिंग

उच्चतर शिक्षा विभाग के आदेश के बाद जिले के सभी कालेजों में ओपन काउंसलिग की गई। इस दौरान अनेक विद्यार्थियों ने भाग लिया। ओपन काउंसिलिंग के दौरान राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां व एमएम कालेज फतेहाबाद में भीड़ भी देखने को मिली। यहां पर विद्यार्थी सुबह ही आने शुरू हो गए। कालेज प्रबंधकों की माने तो ओपन काउंसिलिंग इसलिए रखी गई ताकि जो सीटें खाली रह गई थी उसे भरी जा सके। राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां में 65 सीटों के लिए 150 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।

---------------------------------------

कालेजों में बुधवार को ओपन काउंसिलिंग की गई। राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां में 65 सीटें रह गई जिसके लिए 150 से अधिक विद्यार्थियों ने आवेदन किया। अब मेरिट के आधार पर दाखिला दे दिया जाएगा।

राजेन्द्र कुमार सेवदा, नोडल अधिकारी राजकीय महाविद्यालय भट्टूकलां।

chat bot
आपका साथी