आज बदलेगा मौसम, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी हवा

तीन दिन मौसम ठीक रहने के बाद फिर से बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार अब मंगलवार व बुधवार को तेज हवा चलेगी। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है। ढाणी बिकानेरी में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने एक मैसेज जारी किया है। जिसमें बताया है कि 19 अप्रैल की रात्रि से 20 अप्रैल की रात्रि के बीच 40 से 50 किलोमीटर घंटे की स्पीड से हवा चलेगी। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 07:04 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 07:04 AM (IST)
आज बदलेगा मौसम, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी हवा
आज बदलेगा मौसम, 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चलेगी हवा

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : तीन दिन मौसम ठीक रहने के बाद फिर से बारिश की संभावना बन रही है। मौसम विभाग के अनुसार अब मंगलवार व बुधवार को तेज हवा चलेगी। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है। ढाणी बिकानेरी में स्थित कृषि विज्ञान केंद्र के अधिकारियों ने एक मैसेज जारी किया है। जिसमें बताया है कि 19 अप्रैल की रात्रि से 20 अप्रैल की रात्रि के बीच 40 से 50 किलोमीटर घंटे की स्पीड से हवा चलेगी। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में बारिश भी हो सकती है।

उनका कहना है कि यह बारिश व तेज हवा की संभावना पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव के साथ राजस्थान के ऊपर बनने वाले साइक्लोनिक सर्कुलेशन के कारण बनी है। ऐसे किसान मौसम को देखते हुए गेहूं की फसल निकाले और नरमे की बिजाई करते सतर्कता बरते। सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई जो। बढ़कर 23 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। रविवार को न्यूनतम तापमान महज 17.4 डिग्री था। हालांकि सोमवार को अधिकतम तापमान में वृद्धि नहीं हुई। जो 37 डिग्री सेल्सियस पर बरकरार रहा। हिसार में स्थित हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के जारी मौसम पूर्वानुमान के अनुसार 20 अप्रैल से लेकर 21 अप्रैल तक उत्तर व पश्चिमी हरियाणा में बादलवाई रहेगी। इस दौरान तेज हवाएं चलेंगी। कहीं-कहीं बारिश की संभावना बन रही है। हालांकि 22 अप्रैल से मौसम शुष्क रहेगा और गर्म रहेगा। मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने किसानों को मंडी में फसल लाते वक्त साथ में तिरपाल लाने का आग्रह किया है। इसके अलावा आढ़तियों को निर्देश दिए है कि वे मंडियों में गेहूं को तिरपाल से ढक थे। उठान सबसे पहले उन गेहूं के बैग का करवाए जो खुले आसमान के नीचे है। बारिश होती है तो खुल आसमान के नीचे बड़ा गेहूं जल्द भीगने से नुकसान हो सकता है। ऐसे में उसका उठान तेजी से किया जाए।

------------- मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 20 व 21 अप्रैल को बारिश की संभावना है। तेज हवाएं चलने का भी अनुमान व्यक्त किया है। ऐसे में मेरा किसानों से आग्रह है कि वे मौसम को देखते हुए सतर्कता बरते। तेज हवा चलने से भूखा को सही से ढके। वहीं गेहूं मंडी में लेकर आए तो साथ में तिरपाल इत्यादि की व्यवस्था रखे, ताकि बाद में परेशानी न हो।

- डा. भीम सिंह कुलड़िया, एसडीओ, कृषि एवं किसान कल्याण।

---------------------------------- मंडी में गेहूं की बोरिया बारिश से न भीगे। इसके लिए मैंने आढ़तियों को निर्देश दे दिए है कि वे तिरपाल की व्यवस्था करें। जो गेहूं शेड के बाहर है। उसे पहले प्राथमिकता के आधार पर उठान करवाए। ताकि बाद में किसी प्रकार की परेशानी न आए।

- संजीव सचदेवा, सचिव, मार्केट कमेटी।

--------------------

chat bot
आपका साथी