स्कूलों में खुले में नहीं होगी प्रार्थना सभा, प्राचार्य के कमरे में भी लगेंगी कक्षाएं

जागरण संवाददाता फतेहाबाद पिछले एक सप्ताह से ठंड इतनी पड़ रही है कि दो सालों का रि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Dec 2019 10:59 PM (IST) Updated:Sun, 22 Dec 2019 06:15 AM (IST)
स्कूलों में खुले में नहीं होगी प्रार्थना सभा, प्राचार्य के कमरे में भी लगेंगी कक्षाएं
स्कूलों में खुले में नहीं होगी प्रार्थना सभा, प्राचार्य के कमरे में भी लगेंगी कक्षाएं

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

पिछले एक सप्ताह से ठंड इतनी पड़ रही है कि दो सालों का रिकॉर्ड भी टूट गया है। यही कारण है कि अब जिला शिक्षा अधिकारी ने पत्र जारी कर आदेश दिया है कि स्कूलों में तुरंत प्रभाव से बाहर प्रार्थना सभा करवाना रोक दे। अगर अंदर व्यवस्था है तो करवाए अन्यथा कोई जरूरी नहीं है। वहीं बच्चों क लिए गर्म पानी की व्यवस्था भी करे ताकि बच्चे ठंड से बच सके। सोमवार से खुले में बच्चे पढ़ाई करते मिले तो स्कूल संचालक के अलावा जिस कक्षा के विद्यार्थी बाहर पढ़ते हुए मिले तो उस शिक्षक से जवाब तलब किया जाएगा। यह फैसला इसलिए लिया गया है ताकि इस कड़कड़ाती ठंड से बच्चों को बचाया जा सके।

पिछले कुछ दिनों से न्यूनतम तापमान लगातार गिर रहा है। हालांकि अब भी जिला प्रशासन ने प्राइमरी स्कूलों के अवकाश की घोषणा नहीं की है। लेकिन बच्चों को सर्दियों से बचाने के लिए दिशा निर्देश जारी कर दिए है।

------------------------------

ये जारी किए आदेश

:::प्रार्थना सभा:

विद्यालय में प्रार्थना सभा खुले में होती है तो उसे तुरंत प्रभाव से बंद कर दे। प्रार्थना सभा करवानी कोई जरूरी नहीं है।

:::कक्षाएं खुले में ना लगाए :::

सभी स्कूल के प्रधानाचार्य सुनिश्चत करे कि कोई भी कक्षा खुले में ना लगे। अगर किसी स्कूल में कमरों की दिक्कत है तो प्राचार्य के कमरे का इस्तेमाल किया जा सकता। वहीं कंप्यूटर लैब या अन्य कमरे का इस्तेमाल करे। अगर बाहर बच्चे मिले तो अध्यापक खुद जिम्मेदार होंगे।

::::फर्श पर नीचे ना बैठे विद्यार्थी:::

आदेश में कहा गया है कि कोई भी बच्चा फर्श पर ना बैठे। बच्चों क लिए टाट या दरी का इस्तेमाल करें। अगर डेस्क नहीं है तो ग्राम पंचायत की सहायता से दरी मंगवाने की व्यवस्था करे ताकि बच्चे ठंड से बच सके।

:::बिना वर्दी के भी आ सकते है बच्चे::::

शिक्षा विभाग ने आदेश में कहा गया है कि अधिकतर बच्चों के पास स्कूलों की वर्दी नहीं होती है। बिना वर्दी के स्कूल में नहीं आने दिया जाता। लेकिन अब ऐसा नहीं है। बच्चों के अभिभावक कोई भी गर्म वस्त्र पहनाकर स्कूल में भेज सकता है। अध्यापक इसे किसी प्रकार की रोकटोक ना करे।

:::बच्चों के लिए गर्म पानी की करें व्यवस्था::::

जिला शिक्षा अधिकारी ने आदेश दिए है कि हर स्कूल में बच्चों के लिए गर्म पानी की व्यवस्था करे। मिड-डे मिल भोजन तो मिलता है। इससे पहले गर्म पानी करके बच्चों को पिलाये।

-------------------------------------

12 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से चलीं हवाएं

मौसम विभाग ने पहले ही अंदेशा जता दिया था कि शनिवार व रविवार को हल्की बूंदाबांदी होगी। शुक्रवार रात को फतेहाबाद के कुछ गांवों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई। शनिवार सुबह से ही 12 किलोमीटर प्रति घंटे के हिसाब से तेज हवाएं चली। इस कारण ठंड भी सुबह के समय रही। लेकिन दोपहर बाद धूप निकलने के बाद कुछ राहत मिली। दोपहर 3 बजे तक अच्छी धूप निकलने के कारण तापमान में भी बढ़ोतरी हुई। शनिवार को अधिकतम तापमान 17 डिग्री व न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

--------------------------------------

सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए है। अगर इन आदेशों की अवहेलना करेगा तो स्कूल मुखिया जिम्मेदार होगा। शिक्षा विभाग के अधिकारी सोमवार को स्कूलों का निरीक्षण भी करेंगे।

दयानंद सिहाग

जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

लीड में जोड़े:::::

17 डिग्री सेल्सिस रहा अधिकतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया

chat bot
आपका साथी