पोषण माह के तहत आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन 30 सितंबर तक

जिला आयुष अधिकारी डा. धर्मपाल पूनिया ने बताया कि उपायुक्त महावीर कौशिक के दिशा निर्देशानुसार पोषण माह 2021 के तहत आयुष विभाग द्वारा 30 सितंबर तक जिला में आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को आयुष विभाग की विभिन्न पद्धतियों पोषण एवं पौष्टिक आहार के खानपान बारे जानकारी दी जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 10:50 PM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 10:50 PM (IST)
पोषण माह के तहत आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन 30 सितंबर तक
पोषण माह के तहत आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन 30 सितंबर तक

जागरण संवाददाता ,फतेहाबाद : जिला आयुष अधिकारी डा. धर्मपाल पूनिया ने बताया कि उपायुक्त महावीर कौशिक के दिशा निर्देशानुसार पोषण माह 2021 के तहत आयुष विभाग द्वारा 30 सितंबर तक जिला में आयुष चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इन जागरूकता शिविरों के माध्यम से लोगों को आयुष विभाग की विभिन्न पद्धतियों, पोषण एवं पौष्टिक आहार के खानपान बारे जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को सीएचसी बड़ोपल, 16 सितंबर को गांव बड़ोपल के सरकारी स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार से 16 सितंबर को ही राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय जांडवाला बागड़, 17 सितंबर को गांव जांडवाला के सरकारी स्कूल, 17 सितंबर राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय नाढोड़ी, 18 सितंबर गांव नाढोड़ी के सरकारी स्कूल, 20 सितंबर को राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय अकांवाली, 21 सितंबर को गांव अकांवाली के सरकारी स्कूल, 24 सितंबर को राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय सिधानी, 25 सितंबर को गांव सिधानी के सरकारी स्कूल, 27 सितंबर को आयुष विग नागरिक हस्पताल रतिया, 28 सितंबर को गांव रतिया के सरकारी स्कूल, 29 सितंबर को राजकीय आयुर्वेदिक औषधालय नागपुर तथा 30 सितंबर को गांव नागपुर के सरकारी स्कूल में शिविर का आयोजन किया जाएगा। आयुष चिकित्सा शिविर में खानपान व योग की दी जानकारी

जागरण संवाददाता ,फतेहाबाद : राष्ट्रीय पोषण माह 2021 के तहत स्थानीय नागरिक अस्पताल में स्थित आयुष विग में मंगलवार को आयुष चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें विभाग के विशेषज्ञ चिकित्सकों द्वारा बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धात्री माताओं एवं मासिक धर्म के समय लड़कियों को आने वाली समस्याओं तथा उनके निवारण के लिए खानपान व योग के बारे में जानकारी दी गई। जिला आयुष अधिकारी डा. धर्मपाल पूनिया के मार्गदर्शन में आयोजित किए गए इस आयुष चिकित्सा शिविर में आयुष विग प्रभारी डा. मोहित अरोड़ा ने पोषण के विषय में आए हुए लोगो को जानकारी दी। शिविर में होम्योपेथिक विशेषज्ञ ने आई हुई महिलाओं को खान-पान के विषय में बताया तथा गर्भावस्था एवं उसके बाद अपने आप की देखभाल तथा खान-पान किस तरह का होना चाहिए, इस विषय में बताया। आयुष विभाग की योग विशेषज्ञ अंबिका पान्टा द्वारा योग का सेशन लिया गया तथा लोगों को योग के विषय में तथा इसके द्वारा होने वाले शारीरिक तथा मानसिक लाभ के बारे में बताया गया। इस कैप में लगभग 130 लोगों का उपचार किया गया तथा लोगों को पोषण संबंधित विभिन्न जानकारी विशेषज्ञों द्वारा दी गई। इस अवसर पर संदीप, रमेश, पंकज संदीप आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी