बदहाल शौचालय पर पहुंचे नगर परिषद के अधिकारी, सफाई को करवाया दुरुस्त

बस स्टैंड के सामने बनाए गए सार्वजनिक शौचालय की हालत खराब थी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 10:48 PM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 10:48 PM (IST)
बदहाल शौचालय पर पहुंचे नगर परिषद के अधिकारी, सफाई को करवाया दुरुस्त
बदहाल शौचालय पर पहुंचे नगर परिषद के अधिकारी, सफाई को करवाया दुरुस्त

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

बस स्टैंड के सामने बनाए गए सार्वजनिक शौचालय की हालत खराब थी। दैनिक जागरण ने इसे प्रमुखता से उठाया। समाचार प्रकाशित होने पर अधिकारी भी सकते में आए और दो दिन के अंदर ही सफाई करवा दी। मंगलवार को दैनिक जागरण द्वारा जागरण आपके द्वारा कार्यक्रम आयोजित किया गया। वहां पर नप अधिकारी भी पहुंचे। आसपास के लोगों ने दैनिक जागरण को थैंक्यू भी कहा कि समाचार प्रकाशित होने के बाद ही अधिकारियों की नजर में यह शौचालय आया। अगर समाचार प्रकाशित न होता तो शायद ही यह शौचालय ठीक होता। दैनिक जागरण ने 3 जनवरी को बस स्टैंड के सामने बने सार्वजनिक शौचालय की दशा पर समाचार प्रकाशित किया था। समाचार प्रकाशित होने के अगले ही दिन कर्मचारी पहुंच गए और बदहाल शौचालय की दशा ही बदल दी। पहले यहां पर पानी और बिजली की व्यवस्था नहीं थी और महिला शौचालय पर ताला लगा रहता था। लेकिन अब यह समस्या दुरूस्त हो गई। अधिकारियों ने दिया स्वच्छता का संदेश

बस स्टैंड के सामने बने शौचालय के पास ही जागरण आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें नगरपरिषद के स्वच्छ भारत मिशन के इंचार्ज कुमार सौरभ व औंकार पहुंचे। उन्होंने पहले दैनिक जागरण का धन्यवाद किया। उन्होंने बताया कि समाचार प्रकाशित होने के बाद ही उन्हें इस शौचालय के हालत की जानकारी मिली। उसके बाद यहां पर सब ठीक करवा दिया गया है। उन्होंने बताया कि यहां पर एक स्थाई कर्मचारी की ड्यूटी लगा दी है, जो शाम तक बैठा रहेगा। वहीं बिजली व पानी की भी सुविधा भी सुचारू हो गई है। अगर कोई शौचालय में जाना चाहेगा तो उससे रुपये भी नहीं लिए जाएंगे । उन्होंने आमजनों से भी अपील की कि वे अपना शौचालय साफ सुथरा रखे ताकि हम बीमारियों से बच सके।

------------------------

आमजनों ने कहा थैंक्यू जागरण

पांच दिन पहले इस शौचालय की हालत बहुत खराब थी। इस स्थान के आसपास ऑटो खड़ा करते है। यहां पर पहले खड़ा भी नहीं हुआ जा रहा था। लेकिन समाचार प्रकाशित होने के अगले ही दिन कर्मचारी पहुंच गए और शौचालय को चकाचक कर दिया है। वे भी इस शौचालय को साफ सुथरा रखने का प्रयास करेंगे।

महेश कुमार।

------------------------

दैनिक जागरण ने इस समाचार को प्रमुखता से उठाया उनका तहेदिल से शुक्रिया। पहले यहां पर न तो बिजली और न ही पानी की व्यवस्था थी। लेकिन अब सभी प्रकार की सुविधा इस शौचालय में है। समाचार प्रकाशित होने के अगले ही दिन यहां पर अधिकारी पहुंच गए और साफ सफाई शुरू कर दी। अब तो लगता है कि हम स्वच्छ शौचालय का प्रयोग कर रहे है।

बबलू।

------------------------

अब तो इस शौचालय में एक स्थाई कर्मचारी की नियुक्ति भी कर दी है जो हर दिन साफ सफाई का ध्यान रखते है। देर रात तक यह शौचालय खुला रहता है। पहले 5 बजे और शौचालय पर ताला लग जाता था। लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। यह केवल दैनिक जागरण द्वारा उठाए गए मुद्दे के बाद ही हुआ है।

शुभम।

------------------------

बस स्टैंड पर महिला शौचालय भी है। लेकिन पहले यहां पर ताला लगा रहता था। यहां पर करीब 20 से अधिक महिलाएं काम करती हैं। इसके अलावा बस स्टैंड पर भी सैकड़ों महिलाओं आती है। लेकिन शौचालय पर ताला लगा होने के कारण उन्हें परेशानी होती थी। लेकिन अब ताला खुल गया है। इसका सारा श्रेय दैनिक जागरण को जाता है।अगर उन्होंने प्रयास नहीं किया होता तो कुछ नहीं होता।

विनोद कुमार।

------------------------

दैनिक जागरण बधाई का पात्र है। मैंने संस्था की तरफ से कई बार शिकायत दी। कुछ समय तो काम हुआ लेकिन बाद में वैसा ही हाल हो जाता। जागरण ने जो मुहिम चलाई वो शानदार है। आज उसका प्रभाव भी देखने को मिल रहा है। बस स्टैंड शौचालय की सफाई होने के साथ ही यहां पर पानी व बिजली की भी व्यवस्था हो गई है। हमारी संस्था भी जागरण की इस मुहिम का समर्थन करती है और वे धन्यवाद भी कहना चाहते है।

हरदीप ¨सह

प्रधान ¨जदगी संस्था फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी