आज से बंद रहेगी मीट मार्केट, दुकान खोली तो नप करेगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता फतेहाबाद आज से पर्यूषण पर्व शुरू हो रहे है जो 1 सितंबर तक चलेंगे। ऐसे

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Aug 2022 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 23 Aug 2022 10:43 PM (IST)
आज से बंद रहेगी मीट मार्केट, दुकान खोली तो नप करेगी कार्रवाई
आज से बंद रहेगी मीट मार्केट, दुकान खोली तो नप करेगी कार्रवाई

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : आज से पर्यूषण पर्व शुरू हो रहे है जो 1 सितंबर तक चलेंगे। ऐसे में जैन समाज से जुड़े लोगों ने मुख्यमंत्री से मांग की थी कि शहरों मे बनी मीट मार्केट को बंद किया जाएगा। जिसके बाद सरकार की तरफ से पत्र भी जारी किया गया था। यहीं कारण है कि अब नगरपरिषद की तरफ से पत्र जारी कर दिया गया है वहीं मुनादी करवाई गई है कि अगर आज से यानी 24 अगस्त से 1 सितंबर तक मीट मार्केट में दुकानें खोली तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा रेहड़ी आदि भी नहीं लगा सकते। वहीं अंडे आदि भी भी रोक लगा दी गई है।

नगरपरिषद ने इसके लिए एक टीम बना दी गई है। मुख्य सफाई निरीक्षक के अलावा सेनेटरी इंस्पेक्टर भी इसकी निगरानी रखेंगे। बुधवार सुबह अधिकारी दुकानों का निरीक्षण करे। मीट मार्केट में सबसे अधिक भीड़ शाम के समय होती है। ऐसे में नजर भी नप अधिकारियों की शाम को होगी। फतेहाबाद शहर की बात करे तो नेशनल हाईवे पर स्थित लालबत्ती के पास ही मीट मार्केट बनी हुई है। उधर मोबाइल मार्केट के पीछे बनी हुई है। इसके अलावा नए बस स्टैंड व पुराना बस स्टैंड पर भी कुछ रेहड़ियों में मीट बनाते है। ऐसे में उस पर भी पाबंदी लगा दी है। अगर कोई दुकान खुली मिलेगी तो उस पर कार्रवाई भी होगी।

जैन समाज ने उठाई मांग

गुरु सेवक परिवार फतेहाबाद ने प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन से जैन समाज के पर्यूषण पर्व के चलते फतेहाबाद जिले में 24 अगस्त से 1 सितंबर तक सभी मीट की दुकानें व रेहड़ियों को बंद रखने की मांग की है जिस पर पहले ही आदेश जारी हो गए है। गुरुसेवक परिवार के अध्यक्ष मुकेश प्रजापति ने कहा कि पर्युषण पर्व को जैन समाज में सबसे बड़ा पर्व माना जाता है, इसलिए इसे पर्वाधिराज भी कहते हैं। भादो माह में मनाए जाने वाले इस पर्व के दौरान धर्मावलंबी जैन धर्म के पांच सिद्धांतों अहिसा, सत्य, अस्तेय, ब्रह्मचर्य और अपरिग्रह (आवश्यकता से अधिक धन जमा न करना) व्रत का पालन करते हैं। पुर्यषण पर्व पर 10 दिनों तक जैन समाज द्वारा धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

सरकार की तरफ से पहले ही आदेश जारी हो गए है। इसके अलावा नगरपरिषद की तरफ से मुनादी भी करवा दी गई है। वहीं कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। ऐसे में अगले 9 दिनों तक मीट की दुकानें बंद रहेगी।

ऋषिकेश चौधरी, ईओ नगरपरिषद फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी