जिले में 120 बैंकों पर लटका रहा ताला, पहले दिन 60 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित

जागरण संवाददाता फतेहाबाद बैंक कर्मचारियों द्वारा पहले से तय हड़ताल का असर फतेहाबाद

By JagranEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 11:14 PM (IST) Updated:Fri, 31 Jan 2020 11:14 PM (IST)
जिले में 120 बैंकों पर लटका रहा ताला, पहले दिन 60 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित
जिले में 120 बैंकों पर लटका रहा ताला, पहले दिन 60 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

बैंक कर्मचारियों द्वारा पहले से तय हड़ताल का असर फतेहाबाद जिले में भी देखने को मिला। पहले दिन करीब 60 करोड़ रुपये का लेन-देन प्रभावित हुआ है। बैंकों की हड़ताल के कारण उपभोक्ताओं को परेशानी का सामन करना पड़ा। यह परेशानी सोमवार तक जारी रहेगी। वहीं सोमवार को बैंक खुलने के साथ ही उपभोक्ताओं को लंबी लाइनों में भी लगना पड़ेगा।

बृहस्पतिवार शाम को आरबीआइ के साथ बैंक कर्मचारियों की बात न बन पाने के कारण हड़ताल की घोषणा कर दी। शुक्रवार को फतेहाबाद जिले के सभी बैंक कर्मचारी भट्टू रोड स्थित मुख्य बैंक के बाहर जमा हुआ और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। बैंक कर्मचारियों ने कहा कि यह हड़ताल दो दिन की है। अगर उनकी माने नहीं मानी तो मार्च में तीन दिनों तक ही हड़ताल की जाएगी। हड़ताल होने की जानकारी न होने के कारण उपभोक्ताओं को वापस जाना पड़ा।

---------------------------------------------

यह भी जाने

जिले में कुल बैंक : 189

सरकारी बैंक: 89

हड़ताल के कारण बैंक बंद : 120

खुले रहे बैंक : 69

हड़ताल में शामिल कर्मचारी : 650

फतेहाबाद में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 200

टोहाना में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 190

जाखल में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 60

भट्टूकलां में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 60

भूना में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 60

रतिया में हड़ताल पर रहे कर्मचारी : 80

----------------------------------------------------

प्रदर्शन कर कर्मचारियों ने यहं उठाई मांगें

केंद्र सरकार द्वारा लंबित वेतन वृद्धि समझौता व अन्य मुख्य मांगों को लेकर सरकार के नाकरात्मक रवैये के विरोध में यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन के बैनर तले दो दिवसीय हड़ताल की। प्रदर्शन का नेतृत्व बीईएफआइके प्रदेश सचिव बीएस सेठी व एसबीआई एसए के क्षेत्रीय सचिव जगदीश मोंगा व अशोक बाघला ने किया। कर्मचारी नेताओं ने कहा कि सरकार ने वादा खिलाफी का काम किया है। वेतन वृद्धि के समझौते के बाद भी सरकार ने वेतन वृद्धि पर कोई काम नहीं किया। पर्याप्त लोडिग के साथ पे स्लीप पर 10 फीसद पर बढ़ोतरी पर वेतन समझौता सरकार ने बैंकों के साथ किया था, लेकिन इस पर कार्रवाई नहीं हुई। इसके अलावा पांच दिवसीय बैंकिग, मूल वेतन के साथ विशेष भत्ते का विलय, पेंशन में बढ़ोतरी, पारिवारिक पेंशन में सुधार, सेवानिवृति पर लाभ पर आयकर में छूट, कच्चे कर्मचारियों के लिए समान कार्य समान वेतन पॉलिसी आदि मांगों पर भी अभी तक सरकार ने कोई काम नहीं किया है। इस मौके पर कुलदीप सिंह, संजय यादव, राकेश, विनोद भाटिया, जगदीप, सूबे सिंह, रिकू वर्मा आदि मौजूद थे।

-----------------------------------------

उपभोक्ताओं ने यूं बयां की परेशानी

मुझे अपने दोस्त को रुपये देने थे। इसलिए बैंक से रुपये निकालने के लिए आया हूं। लेकिन यहां आने के बाद पता चला है कि हड़ताल है। अब तो सोमवार को ही रुपये मिलेंगे। ऑनलाइन वह लेनदेन नहीं कर रहा है। हड़ताल से पहले सूचना देनी जरूरी होनी चाहिए। समय पर रुपये न मिलने के कारण मेरे दोस्त का काम रूक जाएगा।

सुरेश कुमार,निवासी, फतेहाबाद।

-----------------------------------

मुझे बैंक में चेक जमा करवाना था। कल ही मेरे पास चेक आया था। यहां आने के बाद पता चला है कि दो दिनों तक हड़ताल रहेगी। वहीं अगले दिन रविवार है। ऐसे में सोमवार को ही वह चेक लगा पाएगा। ऐसे में चेक के रुपये खाते में आने पर तीन से चार दिन लग जाएंगे। ऐसे में उसका काम ही रूक जाएगा। हर किसी को अपनी मांग रखने का अधिकार है। लेकिन बैंकों में काम एकदम बंद नहीं होना चाहिए।

राजपाल, निवासी, फतेहाबाद।

------------------------------------

मुझे हड़ताल की जानकारी नहीं थी। अगर ऐसा होता तो एक दिन पहले ही रुपये निकाल लेता। मुझे अपने दोस्त को रुपये देने थे। वो बीमार चल रहा है। अब उसे किसी दूसरे से रुपये लेकर उसे देने पड़ेंगे। बैंक बंद होने से उन्हें परेशानी जरूर हुई है। सोमवार को भीड़ अधिक रहेगी जिससे लाइनों में लगना पड़ेगा।

सर्वजीत सिंह, निवासी, फतेहाबाद।

-----------------------------------------

सरकारी बैंकों में कामकाज ठप रहा है। पहले दिन 60 करोड़ रुपये का लेनदेन प्रभावित हुआ है। जो लोग ऑनलाइन लेनदेन करते है उन्हें परेशानी नहीं हुई। लेकिन जो बैंक के माध्यम से सब कार्य करते है उन्हें परेशानी हुई है। व्यापारी वर्ग अधिक परेशान रहा। आज फिर कर्मचारी हड़ताल पर रहेंगे। उसे में सोमवार को ही बैंक खुल पाएंगे। एलडीएम कार्यालय खुला रहा।

अनिल मीणा,

जिला अग्रणी बैंक अधिकारी, फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी