शिक्षा में अव्वल गाजूवाला में स्वास्थ्य सेवाओं की दरकार

करीब चार हजार की आबादी वाला गांव है गाजूवाला। टोहाना उपमंडल का यह

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 10:20 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 10:20 PM (IST)
शिक्षा में अव्वल गाजूवाला में स्वास्थ्य सेवाओं की दरकार
शिक्षा में अव्वल गाजूवाला में स्वास्थ्य सेवाओं की दरकार

बलजीत जांगड़ा, समैन

करीब चार हजार की आबादी वाला गांव है गाजूवाला। टोहाना उपमंडल का यह गांव प्रदेश में अलग पहचान रखता है। खासकर, शिक्षा के क्षेत्र में गांव का नाम जाना जाता है। प्रदेश में जब भी अच्छे परिणाम वाले सरकारी स्कूलों का जिक्र होता है तो इस गांव का नाम जरूर आता है। गांव के सरकारी स्कूल में गांव ही नहीं, बल्कि आसपास के गांवों के बच्चे भी पढ़ने आते हैं। मौजूदा सरपंच विजय हरिपाल भी इसी प्रयास में हैं कि गांव हर क्षेत्र में आगे रहे। जब स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत हुई तो ग्राम पंचायत ने एक महत्वपूर्ण कदम उठाया था। गांव में फाइव पॉन्ड सिस्टम बनाया ताकि सीवरेज जैसी समस्या न रहे। गांव में खेल परिसर व व्यायामशाला का निर्माण भी ग्राम पंचायत की बड़ी उपलब्धि मानी जाती है।

-----------

खेल व शिक्षा के क्षेत्र में अव्वल गांव गाजूवाला ने शिक्षा व खेल के क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। गांव में एक ही सरकारी स्कूल हैं। इसी स्कूल में ही गांव के सभी बच्चे पढ़ते हैं। गांव में निजी स्कूल नही हैं। गांव के सरकारी स्कूल में साथ लगते गांव नांगली, नांगला, हांसावाला, भीमेवाला, चितैन व बिठमड़ा गांव से भी विद्यार्थी आते हैं। स्कूल के ¨प्रसिपल जय¨सह गोदारा ने बताया कि फिलहाल स्कूल में कक्षा 6 से 12वीं तक 659 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ठ प्रदर्शन करने पर वर्ष 2008 में स्कूल के मुखिया को हरियाणा के मौजूदा मुख्यमंत्री द्वारा व 15 अगस्त 2015 को जिला उपायुक्त द्वारा विशेष रूप से सम्मानित किया जा चुका है।

-----------------

150 वर्ष पुराना ऐतिहासिक हनुमान मन्दिरगांव गाजूवाला के बीच में प्राचीन हनुमान मन्दिर बना हुआ है। ग्रामीणों के अनुसार इस मन्दिर की ऐतिहासिक मान्यता है। गांव के सरपंच विजय हरिपाल के अनुसार यह मन्दिर 150 वर्ष पुराना है। मान्यता अनुसार इस मन्दिर में माथा टेकने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

-------------------

स्वास्थ्य सेवाओं की अभी कमी

गांव गाजूवाला में स्वास्थ्य सेवाओं का अभाव है। ग्रामीणों को ईलाज के लिए उकलाना या टोहाना जाना पड़ता है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नही है। सरपंच के अनुसार गांव में केवल सब-सेंटर बना हुआ है। जिसमें एक एमपीएचडब्ल्यू व एक स्टाफ नर्स ही कार्यरत है। इस सब-सेंटर में गांव की गर्भवती महिलाएं ही अपना रूटीन चेकअप करवाती है।

------------------

बेरोजगारों के लिए प्रशिक्षण केंद्र के जरूरत

सरपंच विजय हरिपाल ने बताया कि गांव के सरकारी स्कूल में पढ़ाई का अच्छा माहौल है। लेकिन युवाओं को तकनीकी प्रशिक्षण के लिए दूर-दराज के शहरों में जाना पड़ता है। ग्रामीणों की मांग है कि गांव में बहु-तकनीकी संस्थान स्थापित किया जाए। इसके अलावा गांव में पीने के पानी की दिक्कत रहती है। वाटर-सप्लाई की पाईपों को दुरूस्त किया जाए।

------------

आंकड़ों में गाजूवाला

कुल वार्ड -12

वोटर संख्या- 2610

जनसंख्या -4000

chat bot
आपका साथी