आसमान से खेतों में गिरी आफत, ओलावृष्टि से सरसों व गेहूं की फसल हुई तबाह

जागरण टीम फतेहाबाद बुधवार मध्यरात्रि से लेकर बृहस्पतिवार अलुसबह तक ओलावृष्टि के रू

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 01:52 AM (IST) Updated:Fri, 29 Nov 2019 06:17 AM (IST)
आसमान से खेतों में गिरी आफत, ओलावृष्टि से सरसों व गेहूं की फसल हुई तबाह
आसमान से खेतों में गिरी आफत, ओलावृष्टि से सरसों व गेहूं की फसल हुई तबाह

जागरण टीम, फतेहाबाद :

बुधवार मध्यरात्रि से लेकर बृहस्पतिवार अलुसबह तक ओलावृष्टि के रूप में आसमान से बरसी आफत ने किसानों को परेशान कर दिया है। पूरे जिले के करीब 30 गांवों में ओलावृष्टि हुई। कुछ गांवों में 10 से 15 मिनट तक ओलावृष्टि हुई। बृहस्पतिवार को भी दिनभर हल्की बूंदाबांदी होती रही।

भूना के गांव टिब्बी, जांडली कलां, जांडली खुर्द, खासा पठाना व सिथला में ओलावृष्टि अधिक हुई। जहां गेहूं की पौध नष्ट होने की कगार पर पहुंच गई। बृहस्पतिवार को किसानों ने हाथों में बर्फ के पत्थर दिखाते हुए गेहूं की फसल के प्रति चिता व्यक्त की। वहीं अधिकतर खेतों में जमीन पर बिछी गेहूं की पौध भी किसानों की मानसिक परेशानियों का सबब बनी हुई थी। कृषि विभाग की टीम ने ओलावृष्टि से प्रभावित हुए खेतों में जाकर फसलों का निरीक्षण किया और रिपोर्ट तैयार की। किसानों ने कृषि अधिकारियों को बताया कि भारी मात्रा में हुई ओलावृष्टि ने उनकी ताजा बिजाई की गई गेहूं की फसल पर नकारात्मक प्रभाव डाला है और बीज अंकुरित होने के पहले ही जमीन से बाहर आ गया है।

------------------------------------------------------

टोहाना क्षेत्र में भी हुई तबाही

बृहस्पतिवार को अलसुबह बरसात के चलते आये भयंकर तूफान व ओलावृष्टि से जहां क्षेत्र के किसानों की सब्जियां नष्ट हो गई। वहीं गेहूं की बीजाई के बाद खेतों में पानी भरने से किसानों की मेहनत भी खराब हो गई। भयंकर तूफान के चलते क्षेत्र में दमकौरा रोड व रतिया रोड सहित कई मार्गो पर पेड़ जमीन पर गिर गए। जबकि दमकौरा रोड पर तीन बिजली के खंबे टूटने से यातायात अवरुद्ध हो गया। बुधवार को दिनभर हुई बरसात के बाद बृहस्पतिवार को अलसुबह लगभग अढाई बजे बरसात के साथ-साथ ओलावृष्टि से टोहाना क्षेत्र के लगभग 20 गांवों में किसानों की सब्जियों व हाल ही में लगाई गेहूं की फसल को नष्ट करके रख दिया। जिससे किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया। पूरे जिले में 15 एमएम बरसात दर्ज की गई।

-----------------------------

इन गांवों में हुई ओलावृष्टि व बरसात

उपमंडल कृषि अधिकारी मुकेश मैहला ने बताया कि टोहाना उपमंडल के गांव अकांवाली, कुलां, धारसूल कलां, धारसूल खुर्द, दीवाना, ढेर, गुल्लरवाला, सलेमपुरी, लहरिया, रहनखेड़ी, कानी खेड़ी, रसूलपुर, टिब्बी, मंगेड़ा, नन्हेड़ी, इंदाछोई, मामूपुर सहित लगभग 20 गांवों में किसानों द्वारा लगाई गई सब्जियां नष्ट हो गई हैं जबकि कुछ किसानों द्वारा पिछले दिनों लगाई गई गेहूं की फसल भी खराब हुई है। उन्होंने बताया कि जिलाधीश के आदेश पर उनकी टीमों ने प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर नुक्सान का जायजा लिया। जिसकी रिर्पोट उपायुक्त को भेजी जाएगी। जिन किसानों का फसल बीमा है उसके नुकसान का कृषि विभाग आंकलन करेगा। जबकि बिना बीमा वाले किसानों के हुए नुक्सान की तहसीलदार द्वारा गिरदावरी करवाई जाएगी। ताकि उनके नुकसान की भरपाई की जा सके।

----------------------------

टोहाना में भी सड़क पर भर गया पानी

बरसात से हिसार रोड, रतिया रोड, जमालपुर रोड सहित कई क्षेत्रों में जलभराव होने के कारण यातायात अवरूद्ध रहा। जिसके चलते वाहनों को कड़ी मशक्कत के बाद जमा पानी से बाहर निकालना पड़ा। बरसाती पानी बस स्टैंड परिसर, नागरिक अस्पताल, शनि मंदिर रोड, गोशाला गली, पुरानी सब्जी मंडी, रामनगर, मिलन चौक, अनाज मंडी सहित कई क्षेत्रों में खड़ा रहने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। सुबह बरसात बंद होने के बाद दोपहरक समय कई क्षेत्रों से बरसाती पानी निकल गया लेकिन कई क्षेत्र उसके बाद भी बरसाती पानी से लबालब रहे।

----------------------------

दमकौरा रोड रहा 10 घंटे बंद, बिजली आपूर्ति भी रही ठप

बृहस्पतिवार को अलसुबह लगभग ढाई बजे आये तुफान के चलते दमकौरा रोड़ पर तीन बिजली के खंबे सड़क पर टूट गर गिर गए। वहीं खंभों पर लगी तारों ने इसी मार्ग पर खेत के किनारे लगे 3 पेड़ों को भी अपनी चपेट में लेकर सड़क पर बिछा दिया। जिससे टोहाना-दमकौरा मार्ग अवरुद्ध हो गया। इस मार्ग के लोगों ने विद्युत निगम को सूचना दी। जिसके चलते इस क्षेत्र की बिजली आपूर्ति काट दी गई। बिजली के खंबे गिरने से टोहाना का सीटी फीडर नंबर 4 से आपूर्ति होने वाले बिजली ठप होकर रह गई। जिसके चलते शहरी क्षेत्र की बिजली लगभग 12 घंटे बाद चालू की जा सकी। वहीं रहनवाली फीडर से आने वाली बिजली आपूर्ति से इस क्षेत्र में पड़ने वाले किसानों के खेतों में लगे टयूबवेल व गुरुनानक कालेज की बिजली भी बंद रही।

-------------------------

बरसाती पानी की निकासी के लिए लगे रिचार्ज बोर हुए बंद

नगर परिषद द्वारा टोहाना के विभिन्न क्षेत्रों में बरसाती पानी की निकासी को लेकर लगाये गए 10 रिचार्ज बोर नाकामयाब रहे। जिसके चलते कई क्षेत्रों में बरसाती पानी देर तक खड़ा रहा। कैंची चौक पर लगाये गए रिचार्ज बोर के प्वाइंट पर नप कार्यकारी अभियंता हिमांशु लाटका ने स्वयं निरिक्षण कर सफाई कर्मियों को प्वाईंट के आसपास सफाई करवाई।

---------------------------------

इन स्थानों पर गिरी मकानों की छत

टोहाना में तांगा गली में मकान की छत गिर गई। बृहस्पतिवार को सुबह लगभग 9 बजे घंटाघर चौक के पास स्थित तांगा गली में तिलक वर्मा के मकान की छत गिर गई। जिससे बड़ा हादसा होने से टल गया लेकिन इस हादसे से घर में रखा सारा सामान छत के मलबे के नीचे दबकर नष्ट हो गया। मकान मालिक तिलक वर्मा ने बताया कि बुधवार को उनके परिवार के लोग उस कमरे में सोये हुए थे। सुबह जब सभी लोग उस कमरे से बाहर थे और चाय-नाश्ते के लिए महिलाएं रसोई में व अन्य बाहर बरामदे में थे। इसी दौरान छत गिर गई।

-रतिया के गांव जल्लोपुर में तेज बरसात के कारण मकान की छत गिर गई। इस घटना में बच्चे सहित पूरा परिवार बाल बाल बच गया। मजदूर सुखपाल सिंह का पूरा परिवार सुबह कमरे से बाहर गा गया। इसी दौरान मकान की छत गिर गई। कुछ समय पहले ती सुखपाल अपनी पत्नी व दो बच्चों के साथ बाहर आया था।

-जाखल के वार्ड- एक में गोलो बाई दो बच्चों के साथ रहती है। गुरुवार को वह काम पर चली गई और बच्चे स्कूल चले गये। पीछे से मकान की छत गिर गई। इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन सामान नष्ट हो गया।

-कुलां में धारसूल के पास स्थित मुर्गी फार्म की दीवारे गिर गई। हालांकि दीवारे बाहर की तरफ गिरने के कारण किसी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन दीवार गिरने से आर्थिक नुकसान जरूर हुआ है।

-----------------------------

यह कहना है किसानों का

गांव सिथला के किसान रमेश कुमार, सुरेश कुमार, लहरियां के किसान महेश कुमार दिलबाग सिंह व मामपुर के किसान संतोष सिंह व अमजीत सिंह ने बताया कि पिछले तीन दिनों से बरसात के कारण उनकी गेहूं की फसल खराब हो गई है। उन्होंने बताया कि कुछ किसानों ने बीमा करवा रखा है तो कुछ ने नहीं। ऐसे में कृषि विभाग को चाहिए कि सभी क्षेत्र का सर्वे करवाकर किसानों को राहत देनी चाहिए। किसानों ने बताया कि बरसात के कारण अगले 10 दिनों तक गेहूं की बिजाई नहीं होगी। ऐस में बाद में बिजाई करने से उत्पादन पर भी असर पड़ेगा। गुरुवार को कई गांवों के किसान बर्बाद फसलों के मुआवजे को लेकर लघु सचिवालय में फार्म जमा कराने पहुंचे।

----------------------------------------------

भूना-चंडीगढ़ मार्ग हुआ जाम

बरसात व आंधी के कारण देर रात को जांडली कलां के पास करीब 10 पेड़ टूटकर गिर गये। ऐसे में जाम लग गया। देर रात को किसानों ने वन विभाग को सूचना दी थी। लेकिन किसी ने सुध नहीं ली। सुबह ट्रैफिक पुलिस से एएसआई हेतराम टीम के साथ पहुंचे और रास्ते को खाली करवाया। सुबह करीब 11 बजे रास्ता साफ होने के बाद आने जाने वाले वाहन चालकों ने राहत की सांस ली।

--------------------------------

2 डिग्री गिरा तापमान

पिछले तीन दिनों से बरसात व ओलावृष्टि होने के कारण तामान में भी गिरावट आ रही है। बृहस्पतिवार को अधिकतम तामपान 21 डिग्री व न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। एक दिन की अपेक्षा दो डिग्री तापमान गिरा है। मौसम अधिकारियों की माने तो आने वाले समय में यह तापमान फिर गिरेगा।

------------------- आगामी दिनों ये रहेगा मौसम का हाल

आगामी दिनों के अंदर मौसम परिवर्तनशील रहेगा। 30 नवंबर को फिर मौसम बदलेगा। ऐसे में किसान गेहूं की बिजाई करते समय मौसम का ध्यान रखे। अगर मौसम खराब है तो गेहूं की बिजाई ना करे।

::एलएम खिचड़

वरिष्ठ वैज्ञानिक हिसार।

---------------------------------

chat bot
आपका साथी