पांच साल बाद चार गांवों के किसानों को मिलेंगे 27 करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता फतेहाबाद राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हिसार से डबवाली के लिए जिन कि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Jan 2020 12:33 AM (IST) Updated:Thu, 23 Jan 2020 06:14 AM (IST)
पांच साल बाद चार गांवों के किसानों को मिलेंगे 27 करोड़ रुपये
पांच साल बाद चार गांवों के किसानों को मिलेंगे 27 करोड़ रुपये

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने हिसार से डबवाली के लिए जिन किसानों की जमीन अधिग्रहण की थी। अब प्राधिकरण ने उन किसानों के बकाया रुपये जारी करने शुरू कर दिए है। बकाया रुपये किसानों को स्लेटियम के रूप में मिलेंगे। हालांकि फतेहाबाद जिले से संबंधित सात गांवों के रुपये पिछले पांच साल से रुपये अटके हुए थे। अब उनमें से चार गांवों के रुपये ही प्राधिकरण की तरफ से जारी हुए हैं। बाकि तीन गांवों के किसानों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा।

दरअसल, हिसार से डबवाली फोरलेन का निर्माण छह साल पहले शुरू हुआ। उस दौरान हाईवे के साथ लगते किसानों की जमीन अधिग्रहण हुई। केंद्र सरकार ने जिला राजस्व विभाग के मार्फत शुरुआत में अवार्ड के अनुसार किसानों को उनकी जमीन के रुपये जारी किए थे। हालांकि केंद्र सरकार की योजना के अनुसार अवार्ड की राशि का 70 फीसद स्लेटियम व उस पर 9 फीसद ब्याज के साथ किसानों को रुपये और देने थे। प्राधिकरण ने स्लेटियम के रुपये प्राथमिकता के आधार पर उन पांच गांवों के किसानों को दिए, जिन्होंने रुपये न मिलने का विरोध जताया। बाकि बचे हुए सात गांव के किसानों ने पिछले पांच साल से किसी प्रकार का विरोध नहीं किया। अब ये रुपये विभाग ने स्वत: ही जारी कर दिए हैं।

-----------------

इन चार गांव के रुपये हुए है जारी :

अब गांव दरियापुर, गिल्लाखेड़ा, कुक्कड़ावाली व भोडाहोसनाक के किसानों के लिए 27 करोड़ रुपये जारी हुए हैं। वहीं अब तक बड़ोपल, खाराखेड़ी व करनौली के किसानों के रुपये बकाया हैं। बचे हुए इन गांव के रुपये भी अगले महीने तक आने की उम्मीद है। विभाग के अधिकारियों का कहना हैं कि करीब 20 करोड़ रुपये तीनों गांव के आएंगे। विदित रहे कि बस्ती भीमा, फतेहाबाद, हिजरावां व खान मोहम्मद के किसानों ने तो फोरलेन के लिए बने बाइपास का काम रुकवा कर अपने बकाया स्लेटियम के रुपये तीन साल पहले ही ले लिए थे। इसके बाद गांव धांगड़ के किसानों ने भी रुपये ले लिए थे।

--------------------

अब आएगी मार्केट में तेजी :

किसानों के बकाया रुपये आने से मार्केट में तेजी आएगी। अधिकांश किसानों ने मकान तो पहली किस्त में बना लिए थे। अब किसानों को मिलने वाले रुपयों से गाड़ी, ट्रैक्टर व अन्य वाहन खरीदगे। जिन किसानों के ज्यादा रुपये मिले वे किसान प्लाट व जमीन भी खरीदने की तैयारी में है। ऐसे में किसानों को मिलने वाले रुपयों से हर तरफ तेजी आएगी।

-----------------

रुपये लेने के लिए जमा करवाने होंगे दस्तावेज

राजस्व विभाग के अधिकारियों का कहना है कि अब जिन किसानों के रुपये आए है। वे राजस्व विभाग में बनाई गई एनएच शाखा में जरूरी दस्तावेज जमा करवाए। इसके लिए संबंधित व्यक्ति अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड के साथ बैंक की खाता बुक की छाया प्रति को जमा करवाऐं, ताकि उनके खाते में रुपये भी जारी किए जा सके।

-------------

जिले के संबंधित चार गांवों के रुपये आ गए है। बचे हुए गांवों के रुपये भी जल्द आ जाएंगे। जिन गांवों के किसानों के रुपये आए है वे किसान अपने जरूरी दस्तावेज जमा करवाएं, ताकि उनके रुपये जारी किए जा सके।

- विजेंद्र भारद्वाज, जिला राजस्व अधिकारी।

------------------------------

इन गांवों के जारी हुए रुपये :

गांव का नाम जारी हुए रुपये

दरियापुर 15 करोड़ 31 लाख रुपये

कुक्कड़ावाली 5 करोड़ 28 लाख रुपये

गिल्लाखेड़ा 5 करोड़ 63 लाख रुपये

भोड़ाहोसनाक 1 करोड़ 10 लाख रुपये

chat bot
आपका साथी