स्कूल सौंदर्यीकरण में जिला स्तर का परिणाम आज होगा घोषित, 24 स्कूलों में चार रहेंगे विजेता

जागरण संवाददाता फतेहाबाद मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 अब अंतिम चरण्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 10:32 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 10:32 PM (IST)
स्कूल सौंदर्यीकरण में जिला स्तर का परिणाम आज होगा घोषित, 24 स्कूलों में चार रहेंगे विजेता
स्कूल सौंदर्यीकरण में जिला स्तर का परिणाम आज होगा घोषित, 24 स्कूलों में चार रहेंगे विजेता

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

मुख्यमंत्री स्कूल सौंदर्यीकरण प्रतियोगिता वर्ष 2021-22 अब अंतिम चरण में पहुंच गई है। जिले में खंड स्तर पर वरिष्ठ, उच्च, माध्यमिक व प्राथमिक स्तर के स्कूलों का परिणाम घोषित कर दिया गया है। सोमवार यानि 24 जनवरी के शिक्षा विभाग के अधिकारी व एसडीएम की टीम बैठक कर परिणाम घोषित करेगी। खंड स्तर पर विजेता रहे स्कूलों में से ही जिला स्तरीय विजेता घोषित किया जाएगा। ऐसे में जिला शिक्षा अधिकारी से लेकर एसडीएम ने स्कूलों का निरीक्षण कर लिया है। पिछले साल गांव धिड़ व हिजरावां कलां के स्कूल परिणाम को लेकर विवाद हो गया था, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ है। इस बार जो कमेटी गठित की गई है उसी के अनुसार काम किया जा रहा है। वहीं खंड स्तर पर एसडीएम को ओवरआल इंचार्ज बनाया गया है। ऐसे में एसडीएम ने अपनी निगरानी में स्कूलों का निरीक्षण किया है। इस कारण विवाद भी नहीं हुआ है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों की माने तो खंड स्तर पर विजेता रहे वाले विद्यालयों को 50 हजार व जिला स्तर पर विजेता रहने वाले स्कूल को एक लाख रुपये इनाम मिलता है। ऐसे में स्कूल प्रबंधक भी पिछले तीन महीनों से इस प्रतियोगिताओं में प्रथम आने के लिए जी जान से लगे हुए है। विभाग के अधिकारियों ने जांच भी कर लिया है। ऐसे में सोमवार देर शाम को परिणाम घोषित क दिया जाएगा। विजेता स्कूल को गणतंत्र दिवस पर मुख्यातिथि सम्मानित करेंगें।

इन आंकड़ों पर डाले नजर

जिले में खंड स्तर पर कितने स्कूल रहे विजेता : 24

जिले में खंड : 6

खंड में प्रथम रहे स्कूलों को मिलेगा इनाम : 50 हजार रुपये

जिला स्तर के स्कूलों को मिलेगा इनाम : 1 लाख रुपये

जिला स्तर पर कितने स्कूल रहेंगे विजेता : 4

खंड अनुसार कौन से स्कूल रहे विजेता

खंड रावमा विद्यालय उच्च विद्यालय माध्यमिक प्राथमिक

फतेहाबाद दरियापुर बोसवाल मल्लड बनगांव

भूना धौलू ढाणी गोपाल भूना जांडलीकलां

भट्टूकलां मेहूवाला पीलीमंदारी सूलीखेड़ा प्रेम नगर खाबड़ाकलं

जाखल शक्करपुरा दिवाना ढेर शक्करपुरा

टोहाना समैन लोहाखेड़ा रत्ताथेह गाजूवाला

रतिया लांबा गुरुसर सरदारेवाला बबनपुर पिछले साल ये रहे थे विजेता वर्ष 2019-20 में भी स्कूल सौंदर्यकरण प्रतियोगिता में भी स्कूलों में कड़ी प्रतियोगिता हुई थी। वहीं कुछ स्कूलों ने तो गलत परिणाम निकालने का आरोप भी लगाया था। यहीं कारण था कि फतेहाबाद खंड में धिड़ व हिजरावां कलां को प्राथमिक में संयुक्त विजेता घोषित करना पड़ा था। लेकिन जिला स्तर की प्रतियोगिता में प्राथमिक स्कूलों में हिजरावां कलां स्कूल ने सभी को पछाड़ते हुए 345 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया था। वहीं माध्यमिक विद्यालय में फतेहपुरी ने 272 अंक प्राप्त कर प्रथम, उच्च विद्यालय टिब्बी ने 239 अंक प्राप्त कर प्रथम तो वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में 343 अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान प्राप्त किया था।

खंड स्तर पर प्राथमिक, माध्यमिक, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालयों का परिणाम घोषित कर दिया गया है। सभी स्कूलों का निरीक्षण भी कर लिया गया है। ऐसे में सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। विजेता रहे स्कूलों को गणतंत्र दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। दयानंद सिहाग, जिला शिक्षा अधिकारी फतेहाबाद।

chat bot
आपका साथी