उपायुक्त ने किया सातवीं आर्थिक गणना के कार्य का शुभारंभ

जागरण संवाददाता फतेहाबाद उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय से 23 अगस्त

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Aug 2019 10:59 PM (IST) Updated:Fri, 23 Aug 2019 10:59 PM (IST)
उपायुक्त ने किया सातवीं आर्थिक गणना के कार्य का शुभारंभ
उपायुक्त ने किया सातवीं आर्थिक गणना के कार्य का शुभारंभ

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद:

उपायुक्त धीरेन्द्र खड़गटा ने शुक्रवार को लघु सचिवालय से 23 अगस्त से जिला में शुरू होने वाली सातवीं आर्थिक गणना से जुड़े विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करते हुए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

उपायुक्त ने कहा कि यह एक राष्ट्रीय स्तर पर चलने वाला कार्यक्रम है। उन्होंने बताया कि सातवीं आर्थिक गणना का कार्य आगामी तीन माह में पूर्ण किया जाना है, जिसके लिए जिला की सभी 258 ग्राम पंचायतों, सभी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में डोर टू डोर सर्वेक्षण किया जाएगा। उपायुक्त ने बताया कि सीएससी-वीएलई के तहत गणक घर-घर जाकर यह सर्वेक्षण करेंगे। इस कार्य के लिए जिला सांख्यिकी विभाग, एनआइसी टीम तथा 400 वीएलई, 600 एनुमनेटर्स इत्यादि को लगाया गया है। इस सर्वेक्षण को तीन श्रेणियों में बांटा गया है, जिनमें पहली आवासीय, दूसरी वाणिज्यिक व तीसरी अन्य श्रेणी होगी। उपायुक्त ने सातवीं आर्थिक गणना को लेकर संबंधित अधिकारियों को आपसी तालमेल से काम करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग के अधिकारीगण इस कार्य में गंभीरता दिखाए और कार्यक्रम के तहत किए गए लक्ष्यों को निर्धारित समयाविध में पूर्ण करे। उल्लेखनीय है कि आवासीय श्रेणी को विद आउट फिक्स व इनसाइड हाऊस उप श्रेणी में बांटा गया है।

इस मौके पर डीआरओ राजेश कुमार, एसएसओ धर्मबीर, रोहतास, डीएसओ ओपी इंदौरा, तहसीलदार विजय कुमार, डीआइओ सिकंदर, जिला मैनेजर शिल्पा नारंग, विकास कुमार, नायब तहसीलदार रामनिवास, गोपीचंद, एडीएसओ जगदीश, राज कुमार, इंद्राज आदि उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी