लाइलाज नहीं है कैंसर, योग व आयुर्वेद से ठीक हो रहे मरीज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद कैंसर बीमारी को रोकने के लिए प्रत्येक वर्ष आज ही के दिन विश्

By JagranEdited By: Publish:Tue, 04 Feb 2020 12:02 AM (IST) Updated:Tue, 04 Feb 2020 06:17 AM (IST)
लाइलाज नहीं है कैंसर, योग व आयुर्वेद से ठीक हो रहे मरीज
लाइलाज नहीं है कैंसर, योग व आयुर्वेद से ठीक हो रहे मरीज

जागरण संवाददाता फतेहाबाद :

कैंसर बीमारी को रोकने के लिए प्रत्येक वर्ष आज ही के दिन विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है। परंतु बीमारी का प्रकोप कम होने की बजाए लगातार बढ़ रहा है। हालांकि फतेहाबाद जिले में कुछ ऐसे केस सामने आए हैं। जिसमें कैंसर पीड़ितों ने योग व आयुर्वेद से बीमारी पर पूरी तरह से काबू पा लिया है। बीमारी को खत्म करने के लिए अब भी वे सुबह व शाम प्रतिदिन नियमित रूप से योग करते है। ऐसे में जो भी व्यक्ति है वे इनसे प्रेरणा लेकर योगा अभ्यास करते हुए कैंसर सहित अन्य बीमारियों ठीक कर सकते है।

----------------------------

:::::::: केस एक :::::::

खुद ठीक हुई प्रोफेसर तो दूसरों को भी सिखाने लगी योग :

मेरी बेटी कनाड़ा में रहती है। वर्ष 2017 में कनाड़ा में अपनी बेटी के पास गई थी। वहां पर स्विमिग के दौरान बेटी ने कहा कि आप को कैंसर की शिकायत है। करीब एक महीने बाद जब वापस भारत आई तो नोएडा में अपने रिश्तेदार डाक्टर को दिखाया। दो से तीन दिन तक टेस्ट करवाने के बाद कैंसर की पुष्टि हुई। इसके बाद सर्जरी हुई। डाक्टर ने कुछ मेडिसिन और व्यायाम बताए। लेकिन मैंने दवाई लेने से इन्कार कर दिया। कुछ समय नोएडा में ही कीमोथरेपी करवाई गई और फिर फतेहाबाद में आकर हिसार में कीमोथरेपी करवाई गई। हिसार से कीमोथरैपी करवाने के बाद रोजाना कॉलेज जाने लगी। इलाज के लिए मैंने सिर्फ कीमोथरेपी करवाई। किसी तरह की दवा नहीं ली। अब मैं बिल्कुल ठीक हूं।

- डा. रीमा सिगला, प्रोफेसर, एमएम कालेज, फतेहाबाद।

--------------------

:::::::::::: केस दो :::::::::::::

जयपुर के डाक्टरों ने दे दिया जवाब तो शुरू किया योग :

मेरी आयु अब 60 वर्ष है। करीब डेढ़ साल पहले मेरे लिवर में कैंसर हो गई थी। इसके बाद शुरूआत में हिसार इलाज करवाया। उसके बाद जयपुर गया। वहां पर चिकित्सकों ने कहा कि अब आप ज्यादा से ज्यादा तीन महीने जिओंगे। ऐसे में इलाज करने से कोई फायदा नहीं है। उन्होंने कुछ दवा दी। चिकित्सकों ने मुझे कहा कि दवा नियमित रूप से लेते रहना। अब कीमोथरेपी से इलाज संभव नहीं। इसके बाद मेरा संपर्क योगाचार्य मदन गोपाल से हुआ। पहले चिकित्सकों की एलोपेथी दवा लेने के बाद भी मेरा वजन लगातार कम हो रहा था। योग शुरू किया तो वजन पहले की तरह बढ़ने लगा। अब भूख सही लगती है। मैं तो सभी को नियमित रूप से योग करने की सलाह दूंगा। योग से कैंसर दूर हो गया

- प्रताप पूनिया, निवासी भट्टूकलां।

----------------------------------

मैंने देखा है कि कई लोगों की योगाभ्यास से बीमारी ठीक हुई है। वेैेस भी योग करने में किसी प्रकार का खर्च भी नहीं आता। योग में प्राणायाम सुबह व शाम को एक एक घंटा करने से लाइलाज बीमारी भी ठीक हुई है।

- मदन गोपाल आर्य, योगाचार्य एवं शिक्षक गांव शेखुपुर दड़ौली।

chat bot
आपका साथी