47.95 लाख रुपये से स्वामी नगर में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का बनेगा भवन

जागरण संवाददाता फतेहाबाद फतेहाबाद शहर में स्वामी नगर व ठाकर बस्ती का राजकीय प्राथमिक पाठशाला ऐसी है जहां बच्चे तो अधिक हैं लेकिन पढ़ाने के लिए जगह तक नहीं है। पिछले 7 सालों से स्कूल का निर्माण कार्य रुका हुआ था। कभी अधिकारी फाइल रोक रहे थे तो कभी बजट का अभाव हो रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Jul 2020 07:03 PM (IST) Updated:Sun, 19 Jul 2020 06:14 AM (IST)
47.95 लाख रुपये से स्वामी नगर में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का बनेगा भवन
47.95 लाख रुपये से स्वामी नगर में राजकीय प्राथमिक पाठशाला का बनेगा भवन

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

फतेहाबाद शहर में स्वामी नगर व ठाकर बस्ती का राजकीय प्राथमिक पाठशाला ऐसी है जहां बच्चे तो अधिक हैं लेकिन पढ़ाने के लिए जगह तक नहीं है। पिछले 7 सालों से स्कूल का निर्माण कार्य रुका हुआ था। कभी अधिकारी फाइल रोक रहे थे तो कभी बजट का अभाव हो रहा था। लेकिन अब स्वामी नगर स्कूल की किस्मत खुल गई है। शुक्रवार को विधायक दुड़ाराम ने स्कूल के भवन निर्माण की नींव रख दी है जिससे मुहल्लावासियों के साथ बच्चों ने राहत की सांस ली है।

विधायक दुड़ाराम ने समग्र शिक्षा के तहत शहर के स्वामी नगर में बनने वाले विद्यालय के भवन की शुक्रवार को नींव रखी। उपायुक्त डा. नरहरि सिंह बांगड़ ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा भी मौजूद रहे ।

-----------------------

स्कूल निर्माण पर खर्च होंगे 47.95 लाख रुपये

स्कूल के निर्माण पर 47.95 लाख रुपये की लागत आएगी। राजकीय प्राथमिक पाठशाला में 5 कक्षा कक्ष, 1-1 मुख्य शिक्षक कक्ष, रसोई घर, शौचालय व सीडब्ल्यूएसएन रैंप बनाया जाएगा। विधायक दुड़ाराम ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व में प्रदेश व जिलों में बच्चों को शिक्षा उपलब्ध करवाने को लेकर अथक प्रयास किए जा रहे हैं। लॉकडाउन में बच्चों की शिक्षा प्रभावित न हो इसके लिए सरकारी स्कूल के बच्चों को एजुसेट व स्थानीय नेटवर्क केबल के माध्यम से चैनलों का प्रसारण करवाया जा रहा है। उनका भी यह प्रयास है कि बच्चों को पढ़ने के लिए अच्छा वातावरण मिले ताकि जिले में शिक्षा का स्तर और ऊंचा उठ सके। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने प्रदेश में 1000 स्मार्ट प्ले वे स्कूल खोलने का निर्णय लिया है, जिसके तहत प्राथमिक विद्यालयों में बने आंगनवाड़ी केंद्रों को स्मार्ट लर्निग प्ले वे स्कूल में बदला जाएगा। जिला में शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व तरक्की हुई है। अभी हाल ही में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित किए गए दसवीं शिक्षा के परिणाम में जिला के विद्यार्थियों ने बेहतर परिणाम दिया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार पास होने की प्रतिशता बढ़ी है। उन्होंने कहा कि यह सब शिक्षकों और छात्रों की कड़ी मेहनत से ही हो पाया है।

इस अवसर पर डीईईओ देवेन्द्र कुंडू, डीपीसी वेदप्रकाश दहिया, बीईओ सुरेश शर्मा, एसडीओ एलआर बिश्रोई, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार, जेई जिद्र कुमार, स्कूल मुख्याध्यापक सुभाष, सरपंच संजय रूखाया, पूर्व सरपंच मनोहर लाल, समाजसेवी विनोद तायल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, समस्त एसएमसी प्रधान, सदस्य व स्कूल स्टाफ मौजूद रहा।

----------------------------------

ठाकर बस्ती स्कूल का निर्माण न होने से लोगों में रोष

उधर स्वामी नगर स्कूल के भवन की नींव रख दी गई लेकिन ठाकर बस्ती स्कूल की नींव रखना अभी बाकी है। इसके लिए भी बजट जारी हो रखा है। पिछले सात साल से सात मरला जमीन में शिक्षा विभाग स्कूल नहीं बनवा पाया है। यह स्कूल भी उसी स्कूल के साथ 50 साल पहले बना था। यहां पर केवल एक ही कमरा है। जिसके अंदर पढ़ाई होती थी।

chat bot
आपका साथी