नांगली की गोद से निकली परंपरा से लाडो बचाने की पहल

बलजीत जांगड़ा, समैन: राजनीति के निचले पायदान को मजबूत बनाने के लिए सर्वसहमति से पढ़ी-लिखी बहु को सरपं

By Edited By: Publish:Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 20 Feb 2017 01:00 AM (IST)
नांगली की गोद से निकली परंपरा से लाडो बचाने की पहल
नांगली की गोद से निकली परंपरा से लाडो बचाने की पहल

बलजीत जांगड़ा, समैन: राजनीति के निचले पायदान को मजबूत बनाने के लिए सर्वसहमति से पढ़ी-लिखी बहु को सरपंच चुनने का रिकार्ड बनाने वाले जिला फतेहाबाद के गांव नांगली से अब लाडो को गोद लेने की नई पहल शुरू की है। सामाजिक सरोकार का मजबूत करती यह राह लाडो के लिए संजीवनी का काम जरूर करेगी। गांव नांगली के आठवीं पास महाबीर ¨सह ने गांव शूदकैन (नरवाना) से अपनी भानजी की नवजात बेटी को गोद लेकर इस नई परंपरा का आगाज किया। लाडो को गोद लेने की इस नई परंपरा में गांव की महिलाओं ने हरियाणवीं गीत गाकर इस नींव का ओर पक्का किया। अब गांव में दलबीर की जय-जयकार के नारे लग रहे है। लगे भी क्यो ना लाडो को गोद लेने की यह नई परम्परा आस-पास के क्षेत्र में बड़ी मिसाल है।

--20 साल से नहीं हुआ कोई बच्चा

गांव नांगली के पूर्व सरपंच रामनिवास गिल ने बताया कि दलबीर की शादी को 20 साल से ज्यादा का समय बीत चुका है। लेकिन दलबीर के पास कोई संतान नहीं है। दलबीर की पत्नी लक्खी देवी ने अपने पत्नी को सुझाव दिया कि वह एक बेटी गोद लेंगे। जिसकी परवरिश वे बेटे की तरह करेगी। इसके बारे में दलबीर ने ग्रामीणों से भी राय-मशविरा किया। अपनी पत्नी व ग्रामीणों के सुझाव पर दलबीर ने बुधवार को अपनी भानजी मुन्नी देवी की बेटी तमन्न को गोद ले लिया।

--हरियाणवीं गीतों पर झूमी महिलाएं

ग्रामीणों में खुशी का माहौल बन गया। ग्रामीणों ने खुद ही डीजे लाकर नवजात तमन्ना का जोरदार स्वागत किया। महिलाओं में भी दलबीर द्वारा गोद ली गई बेटी का जोरदार स्वागत किया व हरियाणवीं गीतों पर नाच-गाकर खुशी मनाई। तमन्ना की दादी नरमा देवी ने कहा कि अपने आंगन में नन्ही परी आने के बाद वह बहुत खुश है। 85 वर्षीय नरमा देवी ने कहा कि यदि सभी लोग इस तरह से बेटियों को गोद लेकर उनका पालन-पोषण करेंगे तो आने वाले दिनों में हमारी बेटियां राज करेगी।

तमन्ना की बुआ दर्शना देवी नाचती हुई कहती है कि वह अपने भाई के आंगन में बेटी तमन्ना के आने पर बहुत ज्यादा खुश है।

--महिलाओं को बांटी मिठाई से भरी लुटिया

दलबीर के घर तमन्ना आने की खुशी में उमड़ी ग्रामीण महिलाओं को तमन्ना की बुआ दर्शना देवी ने रिवाज अनुसार मिठाई से भरी एक-एक लुटिया दी। महिलाओं ने तमन्ना आने की खुशी में हरियाणावीं गीतों के साथ नाच-गाकर जमकर खुशी मनाई। महिला ओमपत्ती देवी, राजपती, पूनम, सरोज, मुकेश देवी ने कहा कि उनके लिए यह खुशी का बड़ा दिन है।

chat bot
आपका साथी