134 ए परीक्षा परिणाम घोषित, 1428 में से 1222 बच्चे हुए पास, ऑनलाइन होगी काउंसिलिग

जागरण संवाददाता फतेहाबाद प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क दाखिला को लेकर रविवार को आयोि

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Apr 2019 11:34 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 06:58 AM (IST)
134 ए परीक्षा परिणाम घोषित, 1428 में से 1222 बच्चे हुए पास, ऑनलाइन होगी काउंसिलिग
134 ए परीक्षा परिणाम घोषित, 1428 में से 1222 बच्चे हुए पास, ऑनलाइन होगी काउंसिलिग

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद :

प्राइवेट स्कूलों में निशुल्क दाखिला को लेकर रविवार को आयोजित हुई 134 ए परीक्षा परिणाम बृहस्पतिवार को शिक्षा विभाग ने जारी कर दिया। परीक्षा परिणाम घोषित होने की सूचना के बाद खंड कार्यालय में अभिभावकों की भीड़ लग गई। खंड फतेहाबाद में 1428 विद्यार्थियों में से 1222 विद्यार्थी पास हुए हैं। ऐसे में सभी विद्यार्थियों को स्कूल अलॉट हो जाएंगे। खंड फतेहाबाद में 1611 खाली सीटें हैं। इन सीटों पर 134 ए के तहत दाखिले होने हैं। इसमें पास होने के लिए कक्षा दूसरी से आठवीं तक के विद्यार्थियों को 55 तथा कक्षा नौवीं से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को 35 नंबर लेने थे।

खास बात यह है कि परिणाम घोषित होने के बाद इन विद्यार्थियों को इस बार स्कूल अलॉट आनलाइन होंगे। आनलाइन प्रक्रिया से ही विद्यार्थियों की काउंसिलिग होगी और स्टेशन मिलेंगे। हालांकि ये सिस्टम गड़बड़ी रोकने के लिए पहली बार शुरू किया गया है।

-----

अधिकारियों को नहीं पता कब होगी काउंसिलिग :

134 ए का परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद मैनुअल तौर पर काउंसिलिग होनी थी, लेकिन शिक्षा विभाग निदेशालय ने आनलाइन काउंसिलिग के निर्देश दिए हैं। विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर स्कूल अलॉट होंगे। हालांकि अभी तक ये किसी को भी नहीं पता है कि काउंसिलिग कब शुरू होगी। अधिकारियों का मानना है कि काउंसिलिग शुरू होने में दो से तीन दिन का समय लग सकता है लेकिन अभी तक तय नहीं है।

------

फतेहाबाद को छोड़कर अन्य खंडों में रोका परिणाम :

शिक्षा विभाग ने फतेहाबाद खंड को छोड़कर अन्य खंडों का परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया है। इसके पीछे कारण परिणाम अपलोड न होना बताया जा रहा है। इन खंडों में शुक्रवार को परिणाम घोषित किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी दयानंद सिहाग का कहना है कि शुक्रवार तक सभी खंडों में परिणाम घोषित कर दिया जाएगा। इसके बाद ही आनलाइन काउंसिलिग शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी