बिजली कटों की मार, मंदा पड़ा कारोबार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : बिजली कट लगने से सिर्फ गर्मी परेशान नहीं करती बल्कि कामकाज भी प्रभावित

By Edited By: Publish:Fri, 29 May 2015 08:08 PM (IST) Updated:Fri, 29 May 2015 08:08 PM (IST)
बिजली कटों की मार, मंदा पड़ा कारोबार

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : बिजली कट लगने से सिर्फ गर्मी परेशान नहीं करती बल्कि कामकाज भी प्रभावित होता है। ऐसे कई रोजगार हैं, जो बिजली पर ही चलते हैं। दुकानदारों का रोजगार प्रभावित हो रहा है। उन्हें इस बात की पीड़ा है कि एक तो उन्हें महंगे रेट पर बिजली दी जाती है। उसके बाद भी बिजली ढंग से नहीं दी जाती। अनेक कट लगते हैं। ऐसे में उनको परेशानी होती है। उनकी समस्या की ओर बिजली निगम ध्यान नहीं देता।

--------------------

बिजली कट से कामकाज भी ठप्प :महेन्द्र डेलू ने बताया कि वह कैफे, फोटोस्टेट व स्टूडियो की दुकान चलाता है। दिन में बिजली के कई बार कट लगते हैं। बिजली कट के कारण फोटोस्टेट जैसे कार्य ही नहीं होते। गर्मियों में ज्यादा लगने वाले बिजली कट से उनका रोजगार प्रभावित हो रहा है। बिजली कट के कारण आमदनी होने तो दूर खर्चा निकलना मुश्किल हो गया।

---------------

बिजली कट बना परेशानी :

मैकेनिकल नरेन्द्र शर्मा ने बताया कि गर्मी बढ़ने के साथ बिजली के कट भी ज्यादा लगने लग गए है। कट के कारण उनका काम प्रभावित होता है। उन्होंने बताया कि निगम ने कामर्शियल बिजली सप्लाई का रेट सामान्य रेट से दो गुना कर रखा है। उसके बाद भी उनकों मिलने वाली बिजली सप्लाई में सार दिन कट लगते है। कट के कारण मशीनी उपकरण नहीं चलते। छोटे के काम के लिए जरनेटर चलाना महंगा पड़ता है।

------------------पेय पदार्थ ठंडे नहीं रहते :

कन्फैक्शनरी संचालक संदीप कुमार ने बताया कि बिजली के लंबे कट लगने से फ्रिज बंद रहता है, जिससे पेय प्रदार्थ ठंडे नहीं रहते। ग्राहक ठंडे पेय प्रदार्थ लेना चाहते हैं, बिजली कट के चलते ऐसा नहीं हो पाता। इस कारण उनकी सेल में कमी आने से आमदनी भी कम हुई है। बिजली निगम के पास सही बिजली सप्लाई करने की उचित व्यवस्था होनी चाहिए।

------------------

बिजली कट से सामान हो रहा खराब

दुकान संचालक सतपाल कड़वासरा ने बताया कि लंबे बिजली कट से दुकान में रखा सामान खराब हो जाता है। दुकान संचालकों द्वारा अधिक बिजली भरने के बाद भी राहत नहीं मिलती। कट लगने से उनका रोजगार तो प्रभावित होता ही है। फ्रिज में रखा समान दूध, ब्रेड व अन्य पेय पदार्थ खराब हो जाता है।

chat bot
आपका साथी