पेड़ से लटका मिला मजदूर का शव

By Edited By: Publish:Sat, 06 Sep 2014 12:57 AM (IST) Updated:Sat, 06 Sep 2014 12:57 AM (IST)
पेड़ से लटका मिला मजदूर का शव

जागरण संवाददाता, फतेहाबाद : हिजरावां खुर्द के खेतों में शुक्रवार सुबह एक मजदूर का शव पेड़ के लटके हुए मिला। खेत के मालिक ने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए सामान्य अस्पताल लेकर आई व इसकी सूचना मृतक के परिजनों को दी। मृतक व्यक्ति की पहचान 40 वर्षीय रमेश के रूप में हुई जो मूल रूप से पंजाब के अबोहर का रहने वाला है। वह कई वर्षो से हिजरावां खुर्द में रह रहा है और पिछले करीब तीन माह से गांव अयालकी के जमींदार राकेश के घर नौकरी करता था। मौत के कारणों का अभी पता नहीं लग पाया है लेकिन मृतक के परिजनों ने जमींदार पर आरोप जड़े हैं। पुलिस हर पहलू से मामले की जांच कर रही है।

बताया गया है कि रमेश गांव में राकेश के पास अनुबंधित मजदूर था। वह पशुओं को चारा डालने व घर के अन्य कार्यो को करके रात्रि में भी वहीं पर रहता था। रमेश की पत्‍‌नी अक्सर डेरा सच्चा सौदा में संगत की सेवा में चली जाती है, वहीं उसकी इकलौती बेटी की शादी कर दी है।

बॉक्स ----

परिजनों ने जताया जमींदार पर शक

मृतक के रिश्तेदारों का कहना है कि रमेश को जमींदार राकेश ने 45 हजार रुपए में एक वर्ष के लिए अनुबंध पर घरेलू कार्य के लिए नौकरी पर रखा था। आरोप है कि जमींदार उसे केवल तीन हजार रुपए महीना ही देता था, वहीं रमेश से अत्यधिक कार्य करवाता था। मृतक के रिश्तेदार रघुवीर सिंह व जगदीश ने बताया कि जमींदार रमेश के साथ अक्सर मारपीट भी करता था। करीब 20 दिन पहले मारपीट की गई थी, जिससे रमेश के सिर में चोट आई। उस वक्त मामले को अपने स्तर पर सुलझाकर फिर से रमेश को काम पर रख लिया। उनका आरोप है कि जमींदार की प्रताड़ना के चलते ही रमेश ने आत्महत्या करने का कदम उठाया है। समाचार लिखे जाने तक दोनों पक्षों में बातचीत जारी थी।

बॉक्स ----

पत्‍‌नी की वजह से था परेशान : जमींदार

जमींदार राकेश का कहना है कि मृतक रमेश की पत्‍‌नी बंतोबाई डेरा सच्चा सौदा में चली जाती है। इस कारण दोनों पति-पत्‍‌नी में अनबन रहती थी। इसी बात को लेकर वह मानसिक रूप से परेशान था। बृहस्पतिवार की दोपहर करीब 12 बजे रमेश उसके घर से चला गया था। उसे तो शुक्रवार सुबह सूचना मिली कि उसने पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली है।

chat bot
आपका साथी