कोरिया में दम दिखाएगा झज्जर का छोरा

By Edited By: Publish:Thu, 17 Apr 2014 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 17 Apr 2014 11:11 PM (IST)
कोरिया में दम दिखाएगा झज्जर का छोरा

जागरण संवाददाता, झज्जर : बंगाल इंजीनियरिंग रेजिमेंट में तैनात कुलाना निवासी दुष्यंत चौहान नौकायन के क्षेत्र में लगातार झंडे गाड़ रहा है। वह राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में कई मेडल हासिल कर चुका है। अब उसका चयन सितंबर माह में कोरिया में होने वाले एशियाड गेम्स के लिए हुआ है। हाल ही में इटली में आयोजित नौकायन प्रतियोगिता एक रजत और एक कांस्य पदक जीतकर लौटे दुष्यंत चौहान का बृहस्पतिवार को ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया।

जगत सिंह चौहान के घर साधारण परिवार में जन्मे 21 वर्षीय दुष्यंत चौहान 15 मार्च 2011 में बंगाल इंजीनियरिंग रेजिमेंट में सिपाही के पद पर चयन हुआ था। रुड़की में नौकरी करते हुए उसे जहाजगढ़ निवासी सूबेदार सुनील नौकायन का कोच मिला। उससे कोचिंग लेने के बाद वह लगातार नौकायन प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेता रहा। अक्टूबर 2012 में उसका चयन सर्विसिंग टीम में हुआ। वह केरल में आयोजित प्रतियोगिता में भाग लेने गया। जहां उसने नौकायन में दो स्वर्ण पदक हासिल किए। उसकी इस उपलब्धि को देखते हुए रजिमेंट ने उसे पदोन्नति देकर हवलदार बना दिया। इसके बाद उसने सितंबर-2013 में चीन में आयोजित नौकायन प्रतियोगिता में हिस्सा लेकर चौथा स्थान हासिल किया। हाल ही में 11 से 13 अप्रैल तक इटली में आयोजित विश्व नौकायन स्पर्धा में दुष्यंत ने एक रजत और एक कांस्य पदक जीता है। हैदराबाद में तैनात दुष्यंत ने अपनी इस उपलब्धि का श्रेय अपने कोच इस्माइल बेद को दिया है। साथ ही आगामी 14 सितंबर को कोरिया में होने वाले एशियाड गेम्स में भाग लेने के लिए भी उसका चयन हो चुका है। उसे इन खेलों में देश के लिए मेडल जीतने का पूरा भरोसा है। उसका भाई रणदीप भी इसी रेजिमेंट में सेवारत है।

गांव पहुंचने पर जोरदार स्वागत

मेडल जीतकर लौटे दुष्यंत का बृहस्पतिवार को कुलाना व आसपास के गांवों के लोगों ने जोरदार स्वागत किया। ग्रामीणों ने उसे फूल मालाओं से लादकर जुलूस निकाला। इस मौके पर सरपंच सतपाल चौहान, पूर्व सरपंच बेनामी, ठाकुर सुभाष कोका, विनोद शास्त्री, नरेश सरपंच, सरजीत सरपंच खेड़ी व चांद सरपंच अहमातलपुर आदि ग्रामीण मौजूद थे। ग्रामीणों ने दुष्यंत को उसकी उपलब्धि पर बधाई देते उसकी जमकर सराहना की।

chat bot
आपका साथी