टीबी चैंपियन रोगियों को कोरोना जांच के लिए करेंगे प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता फरीदाबाद जिला टीबी विभाग की ओर से रविवार को टीबी चैंपियन की बैठक हुई। बैठक में शामिल होने वाले टीबी के मरीजों को कोरोना जांच के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 05:25 PM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 05:25 PM (IST)
टीबी चैंपियन रोगियों को कोरोना जांच के लिए करेंगे प्रोत्साहित
टीबी चैंपियन रोगियों को कोरोना जांच के लिए करेंगे प्रोत्साहित

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : जिला टीबी विभाग की ओर से रविवार को टीबी चैंपियन की बैठक हुई। बैठक में शामिल होने वाले टीबी के मरीजों को कोरोना जांच के लिए प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए गए। बैठक में पांच टीबी चैंपियन सहित 10 लोग मौजूद थे। बता दें कि टीबी से ठीक होने वालों को सरकार ने टीबी चैंपियन घोषित किया है।

टीबी एवं एचआइवी एड्स नियंत्रण कार्यक्रम अधिकारी डा.शीला भगत ने बताया कि टीबी के रोगियों की प्रतिरोधक क्षमता कम होती है। वे आसानी से कोरोना संक्रमण की चपेट में आ सकते हैं। इससे प्रत्येक टीबी मरीज की कोरोना जांच जरूरी है। जिले में वर्तमान में चार हजार के करीब टीबी और 110 एमडीआर टीबी के मरीज हैं। इनमें से 300 के करीब मरीजों ने ही जांच कराई है। इनमें से करीब पांच में कोरोना संक्रमण मिला है। उन्होंने टीबी चैंपियन को निर्देश दिए गए कि वे मरीजों की काउंसलिग करें और उन्हें कोरोना जांच के लिए प्रोत्साहित करें। इस दौरान टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के संयोजक सुभाष गहलोत और प्रवीन शर्मा भी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी