एसीपी की 24 घंटे निगरानी में अब होगा कंट्रोल रूम

कंट्रोल रूम में सुधार के लिए पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कवायद शुरु कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 07:26 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 07:26 PM (IST)
एसीपी की 24 घंटे निगरानी 
में अब होगा कंट्रोल रूम
एसीपी की 24 घंटे निगरानी में अब होगा कंट्रोल रूम

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : कंट्रोल रूम में सुधार के लिए पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने कवायद शुरू कर दी है। अब कंट्रोल रूम पर आने वाली काल पर तुरंत प्रतिक्रिया सुनिश्चित होगी। कंट्रोल रूम 24 घंटे एक एसीपी की निगरानी में काम करेगा। कोई भी काल मिलने पर घटनास्थल के नजदीकी पीसीआर को तुरंत मौके पर भेजा जाएगा।

पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम का प्रभारी इंस्पेक्टर होता है। एसीपी या डीसीपी समय-समय पर निरीक्षण करते हैं। अब इस व्यवस्था को बदला गया है। जिले में सभी एसीपी की रोस्टर प्रणाली से बारी-बारी 24 घंटे निगरानी की ड्यूटी लगाई जाएगी। वे प्रत्येक काल पर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करेंगे। पहले कंट्रोल रूम आने वाली काल पर संबंधित थाने को सूचित करता था। थाने से ड्यूटी आफिसर मौके पर जाते थे। कई बार ड्यूटी आफिसर के किसी अन्य काम में व्यस्त होने या थाने में वाहन मौजूद ना होने के कारण घटनास्थल पर पहुंचने में देरी हो जाती थी। अब सूचना नजदीकी पीसीआर को पहले दी जाएगी। पीसीआर पहले मौके पर पहुंचकर स्थिति संभालने की कोशिश करेगी। इसके बाद संबंधित थाने से ड्यूटी आफिसर मौके पर पहुंचकर कार्रवाई करेंगे। प्रत्येक काल पर प्रतिक्रिया लेंगे एसीपी

एसीपी कंट्रोल रूम पर काल आने के बाद मौके पर गए ड्यूटी आफिसर से बातचीत कर मामले की जानकारी लेंगे। इसके बाद काल करने वाले से भी प्रतिक्रिया लेंगे। उनसे पूछा जाएगा कि वे पुलिस की सहायता से संतुष्ट हैं या नहीं। कंट्रोल रूम में तुरंत प्रतिक्रिया सुनिश्चित की जा रही है। रोजाना बड़ी संख्या में ऐसी काल आती हैं जिन पर कार्रवाई की जरूरत नहीं होती। दिन में 100 से 150 काल ही ऐसी होती हैं जिन पर कार्रवाई की जरूरत होती है। ज्यादा काल आने के कारण कई बार कंट्रोल रूम का नंबर व्यस्त दिखाता रहता है। इसमें भी सुधार किया जा रहा है।

-ओपी सिंह, पुलिस आयुक्त फरीदाबाद

chat bot
आपका साथी