डीआइए ने रोटरी व सवेरा के सहयोग से लगाए पौधे

पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन(डीआइए) ने रोटरी क्लब फरीदाबाद मिडटाउन और सवेरा फाउंडेशन के सहयोग से औद्योगिक क्षेत्र में पौधे लगाए।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 07:22 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 07:22 PM (IST)
डीआइए ने रोटरी व सवेरा  के सहयोग से लगाए पौधे
डीआइए ने रोटरी व सवेरा के सहयोग से लगाए पौधे

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (डीआइए) ने रोटरी क्लब फरीदाबाद मिडटाउन और सवेरा फाउंडेशन के सहयोग से औद्योगिक क्षेत्र में पौधे लगाए। तीनों संस्थानों के पदाधिकारियों ने मिलकर 55 पौधे लगाए और उनकी देखभाल का संकल्प लेने के साथ-साथ वैज्ञानिक तरीके से पालन-पोषण करने की योजना भी तैयार की। इस अवसर पर डीएलएफ इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के प्रधान जेपी मल्होत्रा ने उन सभी रोटेरियन, औद्योगिक संस्थानों के प्रबंधकों व सामाजिक क्षेत्र से जुड़े प्रतिनिधियों का आभार व्यक्त किया, जिन्होंने पौधारोपण व वनीकरण प्रोजेक्ट में अपना योगदान दिया।

मल्होत्रा के अनुसार पौधों की सुरक्षा के लिए एमएस फैब्रीकेटर्स ने ट्री गार्ड उपलब्ध कराए हैं। यह गार्ड उन पौधों के लिये विशेष रूप से उपयोगी हैं, जो छोटे हैं। नीम, वट, बरगद के पौधों को पशुओं से बचाने के लिए विशेष ट्री गार्ड लगाए गए हैं। सवेरा संस्था की प्रियंका गर्ग ने बताया कि उन्होंने 300 वर्गगज भूमि को शहरी वनीकरण के तहत लाने का प्रस्ताव दिया है।

इस अवसर पर जेपी सिंह मक्कड़, मीता, रोटेरियन सतीश गोंसाई, सुनील गुप्ता, जीपी.एस चोपड़ा, जितेंद्र सिंह छाबड़ा, अनु, पंकज गर्ग, मीनल, गौतम मल्होत्रा, चारू स्मिता मल्होत्रा, दिनेश जांगड़ा, हेमा, आशीष वर्मा, सतीश गुप्ता, केके नांगिया, शैलेंद्र, केके मिश्रा, अनिल बहल, विजय आर राघवन, अमरजीत सिंह लांबा, कुलदीप सिंह बिष्ट, प्रदीप कुमार, कीर्ति अरोड़ा, प्रियंका गर्ग, समर्थ कुमार, सोनिया गुप्ता, अलका गुप्ता और नीलकंठ फाउंडेशन के कार्यकर्ताओं ने भी पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति अपना संकल्प दोहराया।

chat bot
आपका साथी