शिक्षा: सुरक्षा नीति को लेकर 84 फीसदी स्कूल गंभीर नहीं

जासं, फरीदाबाद: सुरक्षा नीति को लागू करने के मामले में औद्योगिक नगरी के 84 फीसद निजी स्कूल

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Nov 2017 08:18 PM (IST) Updated:Sun, 19 Nov 2017 08:18 PM (IST)
शिक्षा: सुरक्षा नीति को लेकर 84 फीसदी स्कूल गंभीर नहीं
शिक्षा: सुरक्षा नीति को लेकर 84 फीसदी स्कूल गंभीर नहीं

जासं, फरीदाबाद: सुरक्षा नीति को लागू करने के मामले में औद्योगिक नगरी के 84 फीसद निजी स्कूल गंभीर नजर नहीं आ रहे हैं। अब तक सिर्फ 16 फीसदी निजी स्कूल सुरक्षा उपायों को लागू करने के मामले में आगे आए है। जिले के निजी स्कूलों की मनमानी इस कदर जारी है कि शिक्षा विभाग को आवश्यक जानकारी देने की जहमत नहीं उठा रहे हैं। ऐसे में अब विभाग से फिर से नोटिस भेजने की कार्रवाई कर सकता है।

गुरुग्राम के रायन इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युमन की हत्या के बाद शिक्षा विभाग ने सरकारी एवं निजी स्कूलों की सुरक्षा उपायों को लागू करने के लिए बैठक बुलाई। जिसमें निजी स्कूल संचालकों को जल्द से जल्द जानकारी देने के लिए निर्देशित किया गया। विभाग ने ब्लॉक शिक्षा कार्यालय एवं कलस्टर रिसोर्स सेंटर के माध्यम से स्कूलों को शीघ्र जानकारी देने के लिए कहा गया, लेकिन सिर्फ 80 स्कूलों ने इस मामले में रुचि दिखाई है।

आंकड़ो को देखा जाए तो जिले में 490 निजी स्कूल हैं, इनमें अंतिम तिथि तक सिर्फ तीन स्कूल एवं ब्लॉक से आए आवेदन के बाद संख्या बढ़कर 80 तक पहुंच चुकी है। अन्य स्कूल इस मामले में गंभीरता बरतते नजर नहीं आ रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि इन स्कूलों की जानकारी स्कूली शिक्षा विभाग एवं निदेशालय को भेजी जाएगी। इस बारे में जानकारी जिला प्रशासन को देने की तैयारी हो रही है, ताकि इन स्कूलों पर शिकंजा कसा जा सकें।

हालांकि प्रदेश सरकार की किरकिरी के बाद जिला प्रशासन सतर्कता दिखा रहा है। विभाग अपनी रिपोर्ट तैयार करने में जुट गया है।

-------------

80 स्कूलों ने सुरक्षा मामले पर अपनी जानकारी दी है। अन्य स्कूलों को जानकारी शीघ्र देने के लिए निर्देशित किया है। जिला प्रशासन को इस मामले से अवगत कराया जाएगा।

-शशि अहलावत, उप जिला शिक्षा अधिकारी

------------------------

अभिषेक शर्मा

chat bot
आपका साथी