सामुदायिक भवन के नाम को लेकर ग्रामीणों में तनाव

गांव भनकपुर में सामुदायिक भवन के नाम से शहीद चंद्रशेखर आजाद का नाम हटाकर ब्राह्मण सामुदायिक भवन लिखे जाने के विरोध में तनाव बना हुआ है। मंगलवार को थाना धौज पुलिस ने मौके पर जाकर गेट को ताला जड़ दिया। पुलिस अब विवाद को सलुझाने में जुटी हुई है। गांव में सरकार की तरफ से नया सामुदायिक भवन बनाया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jun 2019 09:24 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 06:40 AM (IST)
सामुदायिक भवन के नाम 
को लेकर ग्रामीणों में तनाव
सामुदायिक भवन के नाम को लेकर ग्रामीणों में तनाव

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : गांव भनकपुर में सामुदायिक भवन के नाम से शहीद चंद्रशेखर आजाद का नाम हटाकर ब्राह्मण सामुदायिक भवन लिखे जाने के विरोध में तनाव बना हुआ है। मंगलवार को थाना धौज पुलिस ने मौके पर जाकर गेट में ताला जड़ दिया। पुलिस अब विवाद को सुलझाने में जुटी हुई है।

गांव में सरकार की तरफ से नया सामुदायिक भवन बनाया गया है। भवन के उद्घाटन से पहले प्रशासन की तरफ से शहीद चंद्रशेखर आजाद सामुदायिक भवन का नाम लिखवा दिया और बोर्ड भी लगवा दिया। अब गांव के ही कुछ लोग सामुदायिक भवन से शहीद चंद्रशेखर आजाद का नाम हटाकर सिर्फ ब्राह्मण सामुदायिक भवन लिखवाना चाहते हैं। गांव के कुछ लोगों को इस बात की आपत्ति है कि शहीद का नाम हटाकर एक जाति विशेष के लोग भवन पर अपना कब्जा जमाना चाहते हैं। इस बात को लेकर मामला धौज थाने में पहुंच गया। पुलिस ने तनाव को देखते हुए भवन के द्वार पर ताला जड़ दिया और जब तक विवाद का समाधान नहीं हो जाता है, तब तक किसी को भी अंदर घुसने से मना कर दिया। गांव में सामुदायिक भवन के नाम को लेकर विवाद बना हुआ है। अभी ये देखा जा रहा है कि पंचायत ने भवन को बनाने के लिए प्रस्ताव शहीद चंद्रशेखर आजाद के नाम से पारित करके दिया है या फिर ब्राह्मण सामुदायिक भवन के नाम से दिया है। किसी भी भवन का नाम पंचायत द्वारा प्रस्ताव पारित करने और फिर जिला परिषद व सरकार से मंजूरी मिलने के बाद ही रखा जाता है। भवन का निर्माण पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता कार्यालय द्वारा कराया गया है।

-विरेंद्र सिंह सिधु, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी बल्लभगढ़

chat bot
आपका साथी