दो हाथ से कमाओ, चार हाथ से बांटो : मोरारी बापू

फरीदाबाद में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के तत्वावधान में आयोजित कथा में मोरारी बापू ने कहा कि दो हाथों से कमाओं और उसको चार हाथों से बांटों।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 28 May 2018 08:43 PM (IST) Updated:Mon, 28 May 2018 08:43 PM (IST)
दो हाथ से कमाओ, चार हाथ से बांटो : मोरारी बापू
दो हाथ से कमाओ, चार हाथ से बांटो : मोरारी बापू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के तत्वावधान में आयोजित मोरारी बापू की श्रीराम कथा में सोमवार को 12 हजार श्रद्धालुओं के साथ-साथ प्रदेश के वीआइपी लोग भी बापू का आशीर्वाद लेने आए। सेक्टर-12 मैदान में जारी कथा में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र ¨सह हुड्डा, प्रदेश के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर राम बिलास शर्मा, विधायक सीमा त्रिखा व ललित नागर, पूर्व मंत्री शिवचरण लाल शर्मा, पूर्व मुख्य संसदीय सचिव शारदा राठौर प्रमुख रूप से शामिल हुए।

तीसरे दिन बापू ने कहा कि व्याभिचारी को भक्ति का नहीं, व्याभिचार का त्याग करना चाहिए और चतुराई छोड़कर कृपा प्राप्त करने को कहा। बापू ने खुद को रूपांतरित करना सीखने की सीख दी और कहा कि पानी रूपांतरित नहीं होता, सिर्फ परिवर्तित होता है। पानी न दूध बनेगा, न जहर बनेगा, पानी मीठा होगा, खारा होगा, बादल बनेगा पर रहेगा पानी ही। इसी तरह गाय के थन से निकला दूध, प्रकाश बन जाता है और दही बन जाता है, घी बन जाता है, लेकिन वापस कभी दूध नहीं बन सकता। मनुष्य भी पानी की तरह की है। थोड़ी देर के लिए गम हुए फिर अविरल हो गए, इसलिए खुद को परिवर्तित नहीं करना, सिर्फ रूपांतरित करना है। बापू ने कहा, 'दो हाथ से नर बनकर कमाना, चार हाथ से नारायण बनकर बांटना'। कथा के दौरान बापू के भजनों पर पूरा पंडाल झूम उठा। कथा समाप्ति के बाद विशिष्ट अतिथि आरती में शामिल हुए और मोरारी बापू का आशीर्वाद लिया। आयोजन समिति की ओर से मानव रचना संस्थान के अध्यक्ष डॉ.प्रशांत भल्ला, उपाध्यक्ष डॉ.अमित भल्ला, संरक्षक सत्या भल्ला, उद्यमी एचके बत्रा व जेपी मल्होत्रा, राजीव चावला ने अतिथियों का स्वागत किया। इस अवसर पर कांग्रेस नेता लखन ¨सगला, गुलशन बग्गा, महापौर अशोक अरोड़ा, पूर्व पार्षद योगेश ढींगड़ा मौजूद भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी