स्नातकोत्तर कोर्स में अब 11 तक होंगे दाखिले

उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले की अंतिम तारीख बढ़ा दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Jan 2021 06:33 PM (IST) Updated:Tue, 05 Jan 2021 06:33 PM (IST)
स्नातकोत्तर कोर्स में अब 
11 तक होंगे दाखिले
स्नातकोत्तर कोर्स में अब 11 तक होंगे दाखिले

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले की अंतिम तारीख एक बार फिर बढ़ाकर 11 जनवरी कर दी है। दाखिले की तारीख बढ़ने से उन छात्रों को लाभ मिला है, जो किन्हीं कारणों से अभी तक दाखिले की दौड़ में शामिल नहीं हो पाए थे। स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिले मंगलवार से समाप्त हो रहे थे।

उल्लेखनीय है कि स्नातकोत्तर कोर्स में दाखिला प्रक्रिया 24 नवंबर से जारी हुई थी। 17 दिसंबर को मेरिट सूची जारी हुई थी और मेरिट सूची में शामिल होने वाले छात्रों को 22 दिसंबर तक फीस जमा कराने का मौका दिया गया था। इसके बाद कालेज अपने स्तर पर प्रतिदिन मेरिट सूची जारी कर दाखिले कर रहे थे। इसके बाद भी जिले के विभिन्न महाविद्यालयों में करीब 500 सीटे रिक्त पड़ी हुई हैं। इन पर दाखिले की तारीख पांच जनवरी निर्धारित थी। अभी कई कालेज में निर्धारित विभिन्न कोर्स की सीट रिक्त पड़ी हुई है। उच्चतर शिक्षा विभाग ने उन्हें भरने के लिए एक बार फिर दाखिले की अंतिम तारीख बढ़ा दी है। इसके तहत छात्रों को प्रतिदिन कालेज जाकर अपने दस्तावेज का फिजिकल सत्यापन कराना होगा। इसके बाद मेरिट सूची जारी की जाएगी। दाखिला प्रक्रिया पहले आओ पहले पाओ के आधार पर जारी रहेगी। करीब 500 सीट हैं खाली

अग्रवाल कालेज बल्लभगढ़ में 272 सीट रिक्त हैं। एमए अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और हिदी में 50 से ज्यादा सीट उपलब्ध हैं। केएल महता दयानंद महिला कालेज और डीएवी शताब्दी कालेज में भी 100 से ज्यादा सीट उपलब्ध हैं। वहीं राजकीय नेहरू कालेज में 53 और तिगांव कालेज में 13 सीट खाली हैं। उच्चतर शिक्षा विभाग की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं और इनसे छात्रों को भी अवगत करा दिया गया है। 11 जनवरी के बाद किसी को भी दाखिला नहीं मिलेगा। छात्र अपने दस्तावेज के साथ कालेज पहुंचकर दाखिला ले सकता है। छात्रों को आनलाइन माध्यम से ही फीस का भुगतान करना पड़ेगा।

-डा.एमके गुप्ता, प्राचार्य, नेहरू कालेज

chat bot
आपका साथी