आधार केंद्र पर टोकन सिस्टम शुरू

लघु सचिवालय के भूतल पर चल रहे आधार केंद्र पर अब पहली बार टोकन सिस्टम शुरू हो गया है। लगातार हावी हो रहे दलालराज पर अंकुश के लिए नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। अब जिसके पास टोकन होगा, उसकी का आधार कार्ड बनाया जाएगा। इससे लंबी लाइनों में घंटों खड़े होने वाले लोगों को इंतजार नहीं करना होगा। दैनिक जागरण ने पिछले दिनों आधार केंद्र पर दलाल राज हावी होने से संबंधित कई समाचार प्रकाशित किए थे। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया। यहां तक कि दलालों को पकड़ने के लिए सेंट्रल थाने में लिखित

By JagranEdited By: Publish:Sat, 02 Feb 2019 06:50 PM (IST) Updated:Sat, 02 Feb 2019 06:50 PM (IST)
आधार केंद्र पर टोकन सिस्टम शुरू
आधार केंद्र पर टोकन सिस्टम शुरू

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : लघु सचिवालय के भूतल पर चल रहे आधार केंद्र पर अब पहली बार टोकन सिस्टम शुरू हो गया है। लगातार हावी हो रहे दलालराज पर अंकुश के लिए नई व्यवस्था लागू कर दी गई है। अब जिसके पास टोकन होगा, उसी का आधार कार्ड बनाया जाएगा। इससे लंबी लाइनों में घंटों खड़े होने वाले लोगों को इंतजार नहीं करना होगा।

दैनिक जागरण ने पिछले दिनों आधार केंद्र पर दलाल राज हावी होने से संबंधित कई समाचार प्रकाशित किए थे। इसके बाद प्रशासन हरकत में आया। यहां तक कि दलालों को पकड़ने के लिए सेंट्रल थाने में लिखित शिकायत भेजी गई। जिला उपायुक्त और अतिरिक्त उपायुक्त के आदेश पर जिला सूचना अधिकारी ने औचक निरीक्षण कर खुद दलालों को आधार फार्म के साथ देखा। अब टोकन सिस्टम शुरू होने से कयास लगाए जा रहे हैं कि आमजन की परेशानी कम हो जाएगी। दरअसल, शहरभर में सबसे अधिक भीड़ लघु सचिवालय के आधार केंद्र पर हो रही है। यहां रोजाना 500 से अधिक लोग आ रहे हैं। इस कारण दलाल भी सक्रिय हो गए हैं। आधार केंद्र पर दलालों के अंकुश के प्रयास शुरू कर दिए हैं। अब टोकन सिस्टम शुरू कर दिया है। टोकन से सहूलियत होगी। यह पता रहेगा कि कितने लोगों को टोकन बांटे हैं।

-एलएन मित्तल, जिला सूचना अधिकारी।

chat bot
आपका साथी