विशेषज्ञों की निगरानी में होगी खेल के सामानों की खरीदारी

दीपक पांडेय, फरीदाबाद प्रत्येक जिले में खेल निदेशालय की ओर से दिए जाने वाले खेल सामान की खरीद

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Mar 2017 04:37 PM (IST) Updated:Wed, 29 Mar 2017 04:37 PM (IST)
विशेषज्ञों की निगरानी में होगी खेल के सामानों की खरीदारी
विशेषज्ञों की निगरानी में होगी खेल के सामानों की खरीदारी

दीपक पांडेय, फरीदाबाद

प्रत्येक जिले में खेल निदेशालय की ओर से दिए जाने वाले खेल सामान की खरीद पर प्रदेश सरकार ने कड़ा पहरा बिठा दिया है। अब खेल के सामान की खरीद खेल विशेषज्ञों की निगरानी में होगी। अगर विशेषज्ञ सामान की गुणवत्ता खराब बता देंगे तो निदेशालय के अधिकारी उसे नहीं खरीदेंगे। खेल विशेषज्ञों की टीम का नेतृत्व राज्य खेल परिषद के कार्यकारी उपाध्यक्ष दीप भाटिया कर रहे हैं। दीप भाटिया शू¨टग के खिलाड़ी भी रह चुके हैं।

वित्त वर्ष शुरू होने से पहले खेल निदेशालय की ओर से प्रत्येक जिले के खेल विभाग के पास खेल का सामान भेजा जाता है, ताकि इस सामान से जिले में वर्ष भर खेल गतिविधियां कराई जा सके। इसके लिए खेल निदेशालय की ओर से खेल सामान के लिए टेंडर जारी किया जाता है। टेंडर पर स्पो‌र्ट्स कंपनियों के जरिये खेल सामान खरीदा जाता है। अभी तक निदेशालय के अधिकारी उस कंपनी को प्राथमिकता देते थे, जिसके सामान का दाम कम होता था। गुणवत्ता को लेकर किसी तरह का आकलन नहीं किया जाता था। ऐसे में तीन-चार महीने बाद अलग-अलग जिलों का सामान खराब निकलने की शिकायत भी खेल निदेशालय में भेजी जाती थी। पिछले वर्ष खेल निदेशालय के लेखाकार ने भी खेल सामानों का ऑडिट करते वक्त खराब हुए खेल सामानों को लेकर नाराजगी जताई थी। तीन जिलों में तो खेल का सामान काफी खराब स्थिति में पाया गया था।

अलग-अलग खेलों के विशेषज्ञ देंगे सलाह:

अलग-अलग खेलों के विशेषज्ञों को खेल सामान की खरीददारी के दौरान चंडीगढ़ बुलाया जाएगा। वहां पर स्पो‌र्ट्स कंपनी के पदाधिकारी भी अपने खेल सामान के सैंपल के साथ होंगे, विशेषज्ञ तय करेंगे कि किस सामान को कितने रुपये में खरीदा जाए। इसके बाद ही कंपनी को ऑर्डर जारी किया जाएगा।

-------------

प्रदेश सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। ऐसे में खेल सामान की गुणवत्ता बेहतर होना काफी जरूरी है। खेल विशेषज्ञों की निगरानी में ही खेल का सामान खरीदा जाएगा।

- दीप भाटिया, कार्यकारी उपाध्यक्ष, राज्य खेल परिषद।

chat bot
आपका साथी