युवा महोत्सव की तैयारियां

जागरण संवाददाता, पलवल : पलवल में होने वाले क्षेत्रीय युवा महोत्सव में इस बार विभिन्न कालेजों में पढ़

By Edited By: Publish:Fri, 31 Oct 2014 02:57 AM (IST) Updated:Thu, 30 Oct 2014 08:25 PM (IST)
युवा महोत्सव की तैयारियां

जागरण संवाददाता, पलवल : पलवल में होने वाले क्षेत्रीय युवा महोत्सव में इस बार विभिन्न कालेजों में पढ़ने वाले युवा अपनी प्रतिभा का जलवा बिखेरेंगे। 12 साल बाद जीजीडीएसडी कालेज में होने वाले इस युवा महोत्सव की तैयारियों कालेजों में पढ़ने वाले युवा बडे़ ही जोश के साथ जुटे हुए हैं। इसके लिए कालेजों में बड़े जोर-शोर से तैयारी भी चल रही है।

कार्यक्रम पांच भाग में संपन्न होगा

महोत्सव में सभी कार्यक्रम भागों में चलेंगे। सुबह कार्यक्रम होंगे उनके लिए पांच भाग बनाए गए हैं। उसके बाद शाम को भी पांच भाग में कार्यक्रम चलेगा।

पहले दिन

शास्त्रीय नृत्य, शास्त्रीय संगीत, सामूहिक वार्ता, हिंदी व पंजाबी काव्य, क्ले माडलिंग, नाटक, सामूहिक गायन, संस्कृत श्लोक उच्चारण,उर्दु व अंग्रेजी काव्य, फोटोग्राफी का कार्यक्रम होगा। जबकि दूसरे दिन सामूहिक गायन,गीत, भजन व गजल गायन,अंग्रेजी वाद विवाद, हिंदी वाद विवाद, कूड़े में से काम की वस्तु बनाना, मिमिक्री, गायन, मोक इंटरव्यू, आइडिया हंट, रंगोली तथा महोत्सव के अंतिम दिन कव्वाली, क्विज, सिम्पोजियम का आयोजन किया जाएगा।

ये कालेज दर्ज करवाएंगे अपनी प्रस्तुती

इस क्षेत्रीय युवा महोत्सव में जोन के अंतर्गत आने वाले 161 कालेजों में से मात्र 32 कालेजों ने हिस्सा लेने के लिए अपनी स्वीकृति भेजी है। इन कालेजों में पलवल, गुड़गांव, फरीदाबाद, नूहं, मेवात, हसनपुर, औरंगाबाद तिगांव के कालेज शामिल हैं, जबकि 129 कालेजों ने अभी तक महोत्सव में भाग लेने के लिए कोई स्वीकृति नहीं भेजी है। हालांकि आयोजकों का दावा है कि अभी और कालेज भी हिस्सा लेंगे।

कर रहे हैं कालेज में तैयारियां

मेजबान कालेज जीजीडीएसडी कालेज में तैयारियां चल रही हैं। इसके लिए कालेज में पुलिस, स्वास्थ्य, खान-पान के अलावा पार्किग के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। पार्किग के लिए मेजबान कालेज ने आइटीआइ से भी सहयोग मांगा है, ताकि महोत्सव में आ रहे लोगों को पार्किग में परेशानी न हो।

ये होंगे अतिथि

महोत्सव के प्रथम दिन मुख्य अतिथि पुलिस महानिरीक्षक संजय कुमार होंगे। जिला पुलिस अधीक्षक पतराम विशिष्ठ अतिथि के रूप में शामिल होंगे। अंतिम दिन मुख्य अतिथि के रूप में कृष्णपाल गुर्जर होंगे और विशिष्ठ अतिथि आर.के.सचदेवा होंगे। अंतिम दिन कार्यक्रम की अध्यक्षता महेंद्र कालड़ा करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए किए जा रहे इंतजाम

कालेज के आस-पास की सुरक्षा को देखते हुए महोत्सव में भाग लेने आ रही युवतियों की सुरक्षा के लिए कालेज की ओर से महिला सुरक्षा कर्मियों की मांग जिला पुलिस अधीक्षक के समक्ष की गई है।

कालेजों में चल रही हैं तैयारियां

अंबेडकर कालेज में इसकी तैयारी जोरों से चल रही है। सभी विद्यार्थियों के बीच महोत्सव को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। कालेज की ओर से बच्चे उर्दू, अंग्रेजी, संस्कृति व काव्य पाठ में हिस्सा लेंगे। वहीं सरस्वती महिला महाविद्यालय की छात्राएं भी अपने कार्यक्रमों की तैयारियों में जुटी हैं।

कालेज जाने वाली सड़क जर्जर

एक तरफ महोत्सव की तैयारियां चल रही हैं, वहीं दूसरी तरफ कालेज की तरफ जाने वाली सड़क की हालत इतनी खराब है कि वहां से पैदल निकलना तक मुश्किल हो गया है। कालेज आयोजक द्वारा प्रशासन से शिकायत करने के बाद भी सड़क का निर्माण नहीं कराया गया है।

''हमारी ओर से कार्यक्रम की तैयारी सही चल रही है। इसके लिए आम लोगों से भी सहयोग चाहिए होगा। सभी लोग अगर सहयोग करेंगे तो महोत्सव अच्छे से शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो जाएगा। महोत्सव में 1500 विद्यार्थियों के हिस्सा लेने की उम्मीद है। सड़क निर्माण के लिए हमने संबंधित अधिकारियों को पत्र भी लिखा है।''

-एम.के अरोड़ा, प्राचार्य जीजीडीएसडी कालेज।

chat bot
आपका साथी