पटाखा बाजार अग्निकांड : प्रशासन ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

- 15 दिनों में पूरी होगी मजिस्ट्रेट जाच - अग्निशमन अधिकारी को निलंबित किया - पटाखा विक्रेताओं क

By Edited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 10:48 PM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 10:48 PM (IST)
पटाखा बाजार अग्निकांड : प्रशासन ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश

- 15 दिनों में पूरी होगी मजिस्ट्रेट जाच

- अग्निशमन अधिकारी को निलंबित किया

- पटाखा विक्रेताओं को एक-एक लाख रुपये की आर्थिक सहायता की घोषणा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

जिला प्रशासन ने एनआइटी दशहरा मैदान में मंगलवार शाम हुए अग्निकांड की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं। जांच की रिपोर्ट 15 दिन में आ जाएगी। वहीं, नगर निगम आयुक्त ने अग्निशमन अधिकारी को निलंबित कर दिया है। वहीं, केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सरकार की तरफ से पीड़ितों को एक-एक लाख रुपये मुआवजा देने की घोषणा की।

बुधवार को केंद्रीय सड़क परिवहन राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने सर्किट हाउस में पीड़ितों से मुलाकात की और उनसे घटना की जानकारी ली। इस मौके पर उपस्थित जिला उपायुक्त विजय सिंह दहिया ने बताया कि उन्होंने घटना के मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं और जिले के अतिरिक्त उपायुक्त दिनेश यादव इस हादसे की जांच करेंगे। उन्हें 15 दिन के भीतर जांच पूरी करने को कहा गया है।

बाद में गुर्जर ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि अग्नि दुर्घटना में हुए नुकसान के बारे में उन्होंने भाजपा विधायक दल के नेता और मनोनीत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर से बात की और निर्णय लिया गया कि प्रभावित पटाखा विक्रेताओं को एक-एक लाख रुपये आर्थिक सहायतार्थ दिए जाएंगे। इयससमें से 50 हजार रुपये बुधवार को ही दिए जाएंगे, जबकि शेष 50 हजार रुपये मुख्यमंत्री के शपथ लेने के बाद दिए जाएंगे।

इस मौके पर महापौर अशोक अरोड़ा, विधायक सीमा त्रिखा, विधायक विपुल गोयल, गुड़गांव मंडल के आयुक्त डीपीएस नांगल, उपायुक्त विजय सिंह दहिया, पुलिस आयुक्त एएस चावला, नगर निगमायुक्त सुप्रभा दहिया मौजूद थे।

इसके बाद नवनिर्वाचित विधायक सीमा त्रिखा ने पीड़ितों को 50-50 हजार रूपये के चैक वितरित किए।

उधर, शाम को नगर निगम आयुक्त डा. सुप्रभा दहिया ने अग्नि शमन विभाग के एनआइटी स्टेशन अधिकारी डीके नंदा को निलंबित कर दिया। डा. दहिया ने कहा है कि जांच पूरी होने के बाद अन्य दोषी अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

--------

अग्निकांड के बाद बाजारों में असमाजिक तत्वों ने उपद्रव फैलाने का प्रयास किया था। इससे आम जन को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा था। इस मामले की जांच क्राइम ब्रांच को सौंप दी गई है। मामला दर्ज कर पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर कुछ युवकों को हिरासत में लिया है तथा उनसे पूछताछ कर रही है। हुड़दंग करने वालों को किसी सूरत में बक्शा नहीं जाएगा।

- एएस चावला, पुलिस आयुक्त

--------------

chat bot
आपका साथी