व्रत में खाने वाली सामग्री की बढ़ी मांग

जागरण संवाददाता, पलवल : नवरात्र के पांचवें दिन मंदिरों में स्कंदमाता की पूजा अर्चना की गई। देवी के

By Edited By: Publish:Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST) Updated:Tue, 30 Sep 2014 01:05 AM (IST)
व्रत में खाने वाली सामग्री की बढ़ी मांग

जागरण संवाददाता, पलवल :

नवरात्र के पांचवें दिन मंदिरों में स्कंदमाता की पूजा अर्चना की गई। देवी के मंदिर में पूजा अर्चना करने वाली महिला श्रद्धालुओं का तांता लगा दिखाई दिया। श्रद्धालु सुबह से ही मंदिर में देवी के दर्शन और प्रतिमा के श्रृंगार के लिए पहुंच रहे थे। महिलाओं ने घरों में भी विशेष पूजा अर्चना की गई। नवरात्र व्रत रखने वालों की भी बाजारों में खासी भीड़ देखने को मिली। लोग व्रत का सामान खरीदते नजर आए। बाजारों में श्रद्धालुओं के लिए कई प्रकार की व्रत में खाने वाली खाद्य सामग्री उपलब्ध है।

---

उपलब्ध खाद्य सामग्री

नवरात्र में डाइटिंग पर रहने वाले लोग भी बेफिक्र होकर खा सकते हैं। इन खाद्य सामग्री की कीमत भी सामान्य है, जिसके कारण इनकी मांग भी काफी बढ़ रही है। व्रत रख रहे लोगों के लिए डाइट नमकीन, डायट आलू चिप्स, डाइट साबूदाना चिप्स, डायट लड्डू, डाइट मिष्ठान उपलब्ध है। इनकी कीमत 20 रुपये से लेकर 70 रुपये पैकेट में उपलब्ध है।

---

माता के नवरात्रों में व्रत कर पूजा करना मुझे बहुत अच्छा लगता है। मुझ में आत्मबल बढ़ता है।

-शालिनी, श्रद्धालु।

---

नवरात्रों में माता से सच्चे दिल से मांगी गई मुराद जरूर पूरी होती है। हमारा मानना है कि माता नवरात्रों में सबकी झोलियां भरती हैं।

-सुनीता मलिक, श्रद्धालु।

---

इच्छा अनुसार जितने संभव हो व्रत रख सकते हैं। मन में श्रद्धा रख कर पूजा करनी चाहिए और आखिरी नवरात्र वाले दिन कन्या पूजन कर प्रसाद बांटना चाहिए, तभी व्रत पूर्ण होते हैं।

-अशोक शुक्ल, पंडित सनातन धर्म मंदिर न्यू कालोनी।

chat bot
आपका साथी