लीड:: पलवल को आज मिलेगी स्वास्थ्य सेवाओं की सौगात

By Edited By: Publish:Sat, 30 Aug 2014 01:12 AM (IST) Updated:Sat, 30 Aug 2014 01:12 AM (IST)
लीड:: पलवल को आज मिलेगी स्वास्थ्य सेवाओं की सौगात

सुशील भाटिया, पलवल : पिछले लंबे समय से बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं व संसाधनों की बाट जोह रहे पलवल के निवासी और चिकित्सीय स्टाफ के लिए शनिवार का दिन सौगात से भरा होगा। शनिवार को मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा सामान्य अस्पताल के बहुप्रतीक्षित नवनिर्मित भवन का उद्घाटन कर इसे आम जनता के लिए सौंप देंगे। मुख्यमंत्री साथ ही आवासीय नर्सिग प्रशिक्षण केंद्र सहित अन्य परियोजनाओं का भी शुभारंभ करेंगे।

पांच साल पूर्व बनना शुरू हुआ था भवन

छह वर्ष पूर्व 15 अगस्त-2008 को जब फरीदाबाद से अलग कर पलवल नया जिला के रूप में अस्तित्व में आया, तो जिले की सामान्य अस्पताल की भी जरूरत महसूस हुई। तब सामुदायिक चिकित्सा केंद्र को ही सामान्य अस्पताल में परिवर्तित कर काम चलाना शुरू कर दिया गया। उसके बाद अस्पताल के अलग से भवन बनाने की योजना बनी और पांच वर्ष पूर्व 2009 में 100 बिस्तर वाले भवन का निर्माण शुरू हुआ। तब से लेकर अब तक कई बार इसके निर्माण पूरा होने की डेड लाइन मिस होती रही। इसकी वजह कभी मजदूरों का काम छोड़ जाना, तो कभी बजट बढ़ जाना बताया जा रहा था।

भवन न होने से हो रही थी असुविधा

सामान्य अस्पताल के मानकों के अनुरूप भवन न होने से मरीजों, चिकित्सीय स्टाफ व डाक्टरों सभी को असुविधा हो रही थी। मरीजों को न बेहतर बिस्तर मुहैया हो रहे थे और न ही समुचित बिजली आपूर्ति, पेयजल, सफाई व्यवस्था का समाधान हो पा रहा था। खैर अब जाकर इसका काम लगभग पूरा हो गया है, तो बेहतर वातावरण व संसाधन भी मुहैया होंगे।

ओपीडी से होगी सेवाओं की शुरुआत

मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा अस्पताल के नए भवन का उद्घाटन तो कर देंगे, पर अभी फिलहाल ओपीडी सेवाओं से ही शुरुआत होगी। अस्पताल में कुछ फिनिशिंग काम बाकी है, इसलिए अक्टूबर तक यह पूरी तरह से पुराने भवन से नए में शिफ्ट हो जाएगा।

28 करोड़ रुपये आई है लागत

अस्पताल के भवन के निर्माण पर करीब 28 करोड़ रुपये की लागत आई है। लोक निर्माण विभाग के कार्यकारी अभियंता अशोक कुमार के अनुसार यह 100 बिस्तर वाला भवन है, पर इसमें इस तरह व्यवस्था की गई है कि भविष्य में इसे 200 बिस्तर में भी परिवर्तित किया जा सकता है।

नर्सिग प्रशिक्षण केंद्र का भी होगा शिलान्यास

मुख्यमंत्री अस्पताल प्रांगण में ही नर्सिग प्रशिक्षण केंद्र व आवासीय परिसर का भी शिलान्यास करेंगे। लोक निर्माण विभाग को इस भवन को बनाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है, जिस पर करीब नौ करोड़ रुपये की लागत आएगी। केंद्र में 50 प्रशिक्षुओं के आवास की भी सुविधा होगी।

66 केवी सबस्टेशन का भी होगा उद्घाटन

हुडा सेक्टर-2 में नवनिर्मित हरियाणा विद्युत प्रसारण के 66केवी क्षमता वाले विद्युत सबस्टेशन का भी मुख्यमंत्री उद्घाटन करेंगे। इस सबस्टेशन के शुरू होने से बघौला और रसूलपुर स्थित सब स्टेशनों पर लोड कम होगा, जिससे बेहतर और निर्बाध बिजली आपूर्ति हो सकेगी।

--------------

इनका भी होगा उद्घाटन

मुख्यमंत्री हुड्डा गांव सौंदहद में करीब साढ़े पांच करोड़ रुपये की लागत से बने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, पुलिस लाइन के प्रशासनिक ब्लाक और हथीन उपमंडल में अग्निशमन केंद्र का भी उद्घाटन करेंगे। 66केवी सबस्टेशन को छोड़ कर बाकी सभी का शुभारंभ अस्पताल प्रांगण में ही किया जाएगा। इसके लिए उद्घाटन पत्थर तैयार करवाए जा रहे हैं। ------------------

मुख्यमंत्री द्वारा घोषित विभिन्न विकास कार्यो को तेजी से पूरा किया जा रहा है। सामान्य अस्पताल भवन के शुरू होने से पलवल जिले के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया होंगी, साथ ही बिजली आपूर्ति भी सुधरेगी। भविष्य में पलवल जिला विकास की दौड़ में आगे होगा।

-केएम पांडुरंग, उपायुक्त पलवल।

chat bot
आपका साथी