स्वस्थ रहने का एकमात्र उपाय है योग: डीसी

जागरण संवाददाता भिवानी उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि वर्तमान समय पर स्वस्थ रहने का मात्र उपाय योग है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Nov 2020 05:40 AM (IST) Updated:Mon, 09 Nov 2020 05:40 AM (IST)
स्वस्थ रहने का एकमात्र उपाय है योग: डीसी
स्वस्थ रहने का एकमात्र उपाय है योग: डीसी

जागरण संवाददाता, भिवानी:

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि वर्तमान समय पर स्वस्थ रहने का मात्र उपाय योग है। आज योग को हर देश ने स्वीकार कर लिया है। प्रदेश और केंद्र सरकार का भी यही उद्देश्य है कि हर नागरिक स्वस्थ रहे। इसी को लेकर स्कूलों में खेल प्रशिक्षकों को योग के प्रति प्रशिक्षित किया जा रहा है।

डीसी आर्य रविवार को स्थानीय सेठ किरोड़ीमल राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद और हरियाणा योग परिषद के तत्वावधान में आयोजित योग प्रशिक्षण शिविर के शुभारंभ के अवसर पर अपना संबोधन दे रहे थे। चंडीगढ़ से मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी अपना संदेश दिया, जिसको प्रोजेक्टर के माध्यम से दिखाया। डीसी आर्य ने कहा कि जिला के 309 खेल पीटीआइ और डीपीई को योग का प्रशिक्षण दिया जाएगा। ये प्रशिक्षण शिविर एक सप्ताह चलेंगे, जिसमें पूरे जिले के सभी पीटीआइ और डीपीई शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण के उपरांत पीटीआई और डीपीई स्कूलों में कक्षा छठी से 12 कक्षा तक के बच्चों को योगासन कराएंगे, जिससे कि हर बच्चा स्वस्थ रहे। उन्होंने कहा कि स्वस्थ तन में ही स्वच्छ मन का वास है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का भी स्वप्र है कि हर नागरिक स्वस्थ हो। आर्य ने कहा कि योग एक साधना है और योगासन मनुष्य को शुद्ध करने का काम करते हैं।

इस दौरान इस योग प्रशिक्षण कार्यक्रम के जिला समन्वयक और आयुष विभाग से चिकित्सक डॉ. राजकुमार वैध ने बताया कि यह प्रशिक्षण शिविर सुबह साढ़े सात बजे से शाम चार बजे तक चलेगा। इसके लिए तीन बैच बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि सुखानंद फाऊंडेशन के अध्यक्ष एवं हरियाणा प्राकृतिक चिकित्सालय के प्रभारी डॉ. मदन मानव को इस प्रशिक्षण शिविर का पूरे प्रदेश का ऑब्जर्वर नियुक्त किया है। उपायुक्त आर्य ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, जिला परियोजना अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, खंड शिक्षा अधिकारी तकदीर सिंह ग्रेवाल, प्राचार्य शिव कुमार शर्मा, डॉ. मदन मानव,राजेश मुखी, गजानंद कौशिक, सुखानंद फाऊंडेशन से प्रतिनिधि हर्षित मानव सहित जिलाभर से पीटीआई और डीपीई मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी