वैक्सीन का तीसरा चरण : ऑन दा स्पॉट करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता भिवानी बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने का काम तेज हो गया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 07:04 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 07:04 AM (IST)
वैक्सीन का तीसरा चरण : ऑन दा स्पॉट करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, लगेगी वैक्सीन
वैक्सीन का तीसरा चरण : ऑन दा स्पॉट करवा सकते हैं रजिस्ट्रेशन, लगेगी वैक्सीन

जागरण संवाददाता, भिवानी : बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने का काम तेज हो गया है। लेकिन स्वास्थ्य विभाग के पास पहले दो चरण की तरह कोई बुजुर्ग का सही डाटा नहीं है। विभाग ने अब ऑन दी स्पॉट रजिस्ट्रेशन करने के आदेश जारी किए है। इसमें बुजुर्ग मौके पर रजिस्ट्रेशन करवा सकेगा। ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा है और उसको मनचाही तिथि मिल जाएगी। वैक्सीन लगाने के लिए सरकार की तरफ से 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आगे आने के लिए अपील की है। कोरोना संक्रमण को खत्म करने के लिए वैक्सीन लगाने का काम तीसरे चरण में पहुंच गया है। एक मार्च से बुजुर्गों को वैक्सीन लगाने का काम शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग ने बुजुर्गों का डाटा मांगा था लेकिन वह पूर्ण रूप से नहीं मिल पाया। अब कितने बुजुर्ग जिले में यह नहीं पता। विभाग की तरफ से इस दिक्कत को देखते हुए वैक्सीन सेंटर पर ही रजिस्ट्रेशन करने का निर्णय लिया। आदेश जारी करने के बाद अब बुजुर्ग को इसका सीधे तौर पर फायदा होगा। विभाग भी इससे डाटा सेव करेगा और काम आएगा।

दो दिन में लगी 231 बुजुर्गों को लगी वैक्सीन

स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दो दिन में 231 बुजुर्गों को वैक्सीन लगा दी गई है। विभाग की तरफ से इसमें 60 साल से ऊपर के बुजुर्ग के साथ ही 45 से 59 साल तक की वह लोग भी है जिनको खतरनाक बीमारी है और वैक्सीन जरूरी है। वह मरीज अपने डाक्टर से चैक करवाकर और लिखवा कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते है। बुजुर्ग को घर जाकर वैक्सीन लगाने का नहीं है नियम

काफी बुजुर्ग ऐसे है जो चल फिर नहीं सकते। उनका वैक्सीन सेंटर तक पहुंचना आसान नहीं है। लेकिन स्वाथ्स्य विभाग के पास अभी ऐसा कोई नियम या टीम नहीं है जो घर जाकर बुजुर्ग को वैक्सीन लगाने की सुविधा दे सकें। विभाग की तरफ से ऐसी कोई भी गाइडलाइन नहीं आई है। विभाग भी वैक्सीन लगाने के लिए तैयार बुजुर्गों को लेकर चितित भी है। ऑन दी स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवाई जा सकती है। विभाग की तरफ से पूरा डाटा नहीं होने के कारण यह सुविधा दी गई है। लोगों को जागरूक होने की जरूरत है।

- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन, भिवानी

बुधवार को कोरोना संक्रमित दो व्यक्ति मिले

--जिले में 631 व्यक्तियों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजे लैब

--जिले में अभी 12 कोरोना के सक्रिय केस

जागरण संवाददाता,भिवानी :

जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर बुधवार को कोरोना संक्रमित के दो नए केस मिले। इसके साथ ही एक्टिव केसों की संख्या अब जिले में 12 हो गई है। जिनका इलाज चल रहा है। जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 634 व्यक्तियों के सैंपल लेकर जांच के लिए लैब भेजे। जिले में कोरोना संक्रमण का खतरा धीरे-धीरे बढ़ रहा है। इसलिए जरूरी है कि लोग जागरूक हो। वरना फिर से लॉक डाउन तक का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि वर्तमान में स्थिति इतनी गंभीर नहीं है, लेकिन पिछले 15 दिन पहले स्वास्थ्य विभाग ने जिले को कोरोना मुक्त होने की उम्मीद जाहिर की थी, लेकिन अब फिर से केस सामने आने से इन उम्मीदों पर पानी फिर गया है। जिले में अब तक कुल 6351 कोरोना पॉजिटिव हो चुके है। जिसमें से 6194 ठीक हो चुके है। जिला में कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ने के बाद स्वास्थ्य विभाग की चिता बढ़ गई है। जिले में कोरोना संक्रमण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम लोगों को सावधान करने में लग गई है। अब तक जिले में 145 लोगों की इस बीमारी से मौत हो चुकी है। जिले में कोरोना को रोकने के लिए लोग मास्क का प्रयोग करे। इसके साथ ही सैनिटाइज का भी प्रयोग करे। इसके साथ ही भीड़ वाले क्षेत्रों में जाने से बचे।

-- डा. सपना गहलावत, सिविल सर्जन जिला भिवानी

chat bot
आपका साथी