42 लाख रुपये की लागत से बनेगी मिट्टी पानी जांच लैब

शहर में कई महीनों से लंबित मिट्टी पानी जांच लैब का आखिरकार बृहस्

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Dec 2018 02:55 PM (IST) Updated:Fri, 14 Dec 2018 02:55 PM (IST)
42 लाख रुपये की लागत से बनेगी मिट्टी पानी जांच लैब
42 लाख रुपये की लागत से बनेगी मिट्टी पानी जांच लैब

संवाद सहयोगी, लोहारू : शहर में कई महीनों से लंबित मिट्टी पानी जांच लैब का आखिरकार बृहस्पतिवार को निर्माण कार्य शुरू हो गया। करीब 42 लाख रुपये की लागत से बनने वाली इस मिट्टी पानी जांच लैब के निर्माण के स्थान चयन को लेकर अनाजमंडी के व्यापारियों और किसानों के बीच कई महीनों से जद्दोजहद चल रही है। अंत में मार्के¨टग बोर्ड के निर्देश पर बृहस्पतिवार को ठेकेदार ने पूर्व में निर्धारित स्थान अनाजमंडी के भीतर ही मिट्टी पानी जांच लैब का निर्माण कार्य शुरू कर दिया। लैब का निर्माण कार्य शुरू होने पर अखिल भारतीय किसान सभा के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने खुशी जाहिर की है।

बता दें कि क्षेत्र के किसानों की मांग पर सरकार और मार्के¨टग बोर्ड ने लोहारू अनाजमंडी परिसर में मिट्टी पानी जांच लैब बनाने का निर्णय लिया था यहीं नही तीन माह पूर्व टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली गई थी। इसके बाद अनाजमंडी के व्यापारियों द्वारा लैब बनने से अनाजमंडी में फड़ छोटी पड़ने का हवाला दिए जाने से लैब के स्थान को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई थी। किसान सभा द्वारा लैब के निर्माण के लिए संघर्ष शुरू करने के बाद प्रशासन के अधिकारियों ने लोहारू में जमीन तलाश के लिए दौरा भी किया ¨कतु अंत में लैब निर्माण के लिए पूर्व में निर्धारित अनाजमंडी परिसर के स्थान को ही लैब निर्माण के उचित माना गया तथा बृहस्पतिवार को ठेकेदार ने अनाजमंडी परिसर में लैब का निर्माण कार्य शुरू करते हुए खुदाई जारी कर दी। लैब निर्माण पर किसान सभा ने जताई खुशी

लोहारू में कई महीनों की जद्दोजहद के बाद शुरू हुए लैब निर्माण के कार्य पर अखिल भारतीय किसान सभा के प्रधान प्रधान राम¨सह शेखावत, सुमेर ¨सह गोठड़ा, अमर ¨सह फरटिया, शेर¨सह यादव, पृथ्वी ¨सह श्योराण, राम¨सह श्योराण, छतर ¨सह, रोहताश, नरेंद्र फरटिया, राजबीर, गंगाराम, भैय राम आदि किसान नेताओं ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा कि उन्हें लैब का निर्माण कार्य शुरू करवाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा। उन्होंने किसानों के हितों के लिए उनकी लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। इस लैब के बनने से इलाके के सैकड़ों गांवों के किसानों को लाभ होगा।

निर्धारित समय में पूरा किया जाएगा लैब निर्माण का कार्य: ठेकेदार

लैब निर्माण के ठेकेदार रामकिशन ¨सह चौहान ने बताया कि करीब 60 गुणा 60 फिट के एरिया में बनने वाली इस मिट्टी जांच लैब पर लगभग 42 लाख रुपये का खर्च आएगा। लैब में दो उपकरण कमरों के अलावा लैब हाल, सैंपल कक्ष के अलावा अधिकारियों के कार्यालयों का निर्माण किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी