मिशन एडमिशन : पीजी दाखिलों के अंतिम दिन दस्तावेजों की जांच करवाने उमड़े छात्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा पीजी कोर्स में दाखिला लेने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Jul 2018 12:12 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jul 2018 12:12 AM (IST)
मिशन एडमिशन : पीजी दाखिलों के अंतिम दिन दस्तावेजों की जांच करवाने उमड़े छात्र
मिशन एडमिशन : पीजी दाखिलों के अंतिम दिन दस्तावेजों की जांच करवाने उमड़े छात्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : प्रदेश के उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा पीजी कोर्स में दाखिला लेने के इच्छुक विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन आवेदन के बाद दस्तावेजों की जांच करवाने के लिए मंगलवार तक का शेड्यूल जारी किया गया था। शेड्यूल के मुताबिक अंतिम दिन होने के कारण मंगलवार को काफी संख्या में विद्यार्थी दस्तावेजों की जांच करवाने के लिए पहुंचे।

नगर के जनता पीजी कालेज व एपीजे कन्या पीजी कालेज में सुबह से ही विद्यार्थियों की भीड़ जुटनी शुरू हो गई थी। हालांकि दस्तावेजों की जांच 14 जुलाई से ही शुरू हो गई थी। लेकिन शुरूआत के एक-दो दिनों में विद्यार्थियों ने दस्तावेजों की जांच करवाने में कोई खास रूचि नहीं दिखाई। लेकिन अंतिम दिन संबंधित कालेजों में दस्तावेजों की जांच करवाने काफी संख्या में विद्यार्थी पहुंच गए। दस्तावेजों की जांच कर रहे स्टाफ सदस्यों ने बताया कि बीती 6 जून से 12 जुलाई तक पीजी कोर्सेज में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन किए गए थे। जिसके बाद 14 से 17 जुलाई तक संबंधित कालेजों में दस्तावेजों की जांच की गई। उन्होंने बताया कि जिन विद्यार्थियों ने व्यक्तिगत रूप से उपस्थित होकर मूल दस्तावेजों की जांच करवाई है, केवल उन्हीं विद्यार्थियों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी।

..............

बाक्स :

19 को लगेगी मेरिट लिस्ट

कालेजों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मंगलवार तक दस्तावेजों की जांच की गई। अब उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा 19 जुलाई को मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। मेरिट लिस्ट में स्थान पाने वाले विद्यार्थी संबंधित कालेजों में 19 से 21 जुलाई तक फीस जमा करवाकर दाखिला पा सकेंगे। जनता कालेज में दाखिलों के नोडल अधिकारी डा. नीरज गर्ग ने बताया कि पीजी कोर्स में दाखिले के इच्छुक जो विद्यार्थी 12 जुलाई तक आनलाइन आवेदन नहीं कर पाए थे, वे विद्यार्थी 22 जुलाई के बाद फिर से आवेदन कर सकेंगे।

...............

बाक्स :

स्नातक की कक्षाएं शुरू

उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा जारी किए गए शेड्यूल के अनुसार सभी कालेजों में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिलों की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है। दाखिलों की प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही कालेजों में कक्षाएं भी लगनी शुरू हो गई है। जिसमें बीएससी, बीकाम व बीए मुख्य रूप से शामिल है।

..............

बाक्स :

विद्यार्थियों में दिख रहा क्रेज

बारहवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद सैंकड़ों विद्यार्थियों ने कालेजों में स्नातक कोर्स में दाखिला लिया है। करीब 15 वर्षों तक स्कूली जीवन जीने के बाद विद्यार्थियों में कालेज लाइफ को लेकर भी काफी क्रेज भी दिख रहा है। जिसके चलते शुरूआती दिनों में ही काफी संख्या में विद्यार्थी कक्षाओं में उपस्थित हो रहे है।

....................

बाक्स :

इतनी है पीजी कोर्स की सीटें नगर के जनता पीजी कालेज व एपीजे कन्या पीजी कालेज में पीजी कोर्सेज के लिए निम्नलिखित सीटें निर्धारित की गई है :

जनता कालेज

कोर्स निर्धारित सीट

एमएससी मैथ - 60

एमए जियोग्राफी - 60

एमए पोलिटिकल साइंस - 40 एपीजे कन्या पीजी कालेज

कोर्स निर्धारित सीट

एमए इंग्लिश - 40

एमए ¨हदी - 40

एमकॉम - 40

chat bot
आपका साथी