Bhiwani सिटी रेलवे स्टेशन पर 4.75 करोड़ की लागत से तैयार होंगे फुट ओवरब्रिज, अप्रैल से यात्रियों को मिलेगी सुविधा

भिवानी के सिटी रेलवे स्टेशन पर काम फिर से शुरू हो गया है। इसमें 4.75 करोड़ की लागत के साथ निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसमें लगभग 2.5 करोड़ की लागत से सिटी रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य और लगभग सवा दो करोड़ से सर्कुलेटिंग एरिया का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। ब्रिज न होने के कारण यहां पर ट्रेनों का ठहराव नहीं होता था।

By Navneet Navneet Edited By: Nidhi Vinodiya Publish:Thu, 25 Jan 2024 04:12 PM (IST) Updated:Thu, 25 Jan 2024 04:12 PM (IST)
Bhiwani सिटी रेलवे स्टेशन पर 4.75 करोड़ की लागत से तैयार होंगे फुट ओवरब्रिज, अप्रैल से यात्रियों को मिलेगी सुविधा
Bhiwani सिटी रेलवे स्टेशन पर 4.75 करोड़ की लागत से तैयार होंगे फुट ओवरब्रिज

HighLights

  • अप्रैल में तैयार हो जाएगा फुट ओवरब्रिज, यात्रियों को मिलेगी सुविधा
  • प्लेटफार्म के बने शौचालयों का हो रहा नए सिरे से निर्माण
  • लगभग सभी गाड़ियों के रुकने की लगाई जा रही उम्मीद

राहुल वैद, भिवानी। सिटी रेलवे स्टेशन का नवनिर्माण कार्य बजट के अभाव में धीमा पड़ जाने से निर्माण कार्य भी बीच में रुक गया था, जो कि एक बार फिर से तेजी के साथ शुरू कर दिया गया है। इसमें 4.75 करोड़ की लागत के साथ निर्माण कार्य शुरू किया गया है। इसमें लगभग 2.5 करोड़ की लागत से सिटी रेलवे स्टेशन के फुट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य और लगभग सवा दो करोड़ से सर्कुलेटिंग एरिया का निर्माण कार्य शुरू किया गया है। फुट ओवर ब्रिज कार्य अनुमानित अप्रैल 2024 तक पूरा होने की उम्मीद है।

2023 में शुरू किया गया था कार्य

सर्कुलेटिंग एरिया का सवा दो करोड़ की लागत से निर्माण कार्य भी अक्टूबर 2023 से शुरू किया गया था, जो कि फरवरी 2024 में पूरा होने की संभावना है। सर्कुलेटिंग एरिया में लगभग 40 हजार स्क्वायर फीट एरिया का लेंटर, प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए शेड लगाने और सिटी स्टेशन पर तैयार शौचालय को भी तोड़कर प्लेटफार्म के बीच में आने के कारण उन्हें प्लेटफार्म से कुछ दूरी पीछे हटाकर दोबारा तैयार किया जा रहा है। इसी टेंडर के तहत सिटी स्टेशन के प्रवेश द्वार को भी शामिल किए जाने की संभावना है।

सभी रेलगाड़ियों का हो सकेगा ठहराव

फुट ओवर ब्रिज के तैयार होने के बाद सिटी स्टेशन पर लगभग सभी रेलगाड़ियों के ठहराव होने की भी उम्मीदें है। इसके बाद शहर के यात्री सिटी स्टेशन से अपने गंतव्य की सभी रेलगाड़ियों की सेवाओं का लाभ उठा पाएंगे। अभी तक सिटी स्टेशन पर सभी रेलगाड़ियों का ठहराव न होने से शहर के यात्री परेशानी झेल रहे है, तो वहीं सभी रेलगाड़ियों के ठहराव न होने का मुख्य कारण फुट ओवर ब्रिज का न होना ही बताया जा रहा है। क्योंकि एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए यात्रियों के पास कोई रास्ता नहीं है और ऐसे में प्लेटफार्म से कूद कर जाना जान जोखिम में डालना है।

माल गोदाम को लेकर भी जल्द होंगे टेंडर

सिटी स्टेशन पर जल्द ही माल गोदाम को लेकर भी टेंडर जारी किए जाएंगे। इसमें माल गोदाम की शेड और आने जाने के लिए मार्ग तैयार किए जाने के टेंडर होने है। इस बारे में भी टेंडर प्रक्रिया के तहत है, जोकि जल्द जारी किए जाएंगे।

सिटी रेलवे स्टेशन के फुटओवर ब्रिज व सर्कुलेटिंग एरिया का निर्माण कार्य चल रहा है। फुट ओवर ब्रिज कार्य को लगभग अप्रैल माह तक पूरा होने की उम्मीदें है। इसके बाद स्टेशन पर लगभग सभी ट्रेनों के ठहराव होने की भी उम्मीदें है। इसके बाद यात्री सभी ट्रेनों की सेवाओं को लाभ ले पाएंगे।

- संजीव कुमार, अधीक्षक, सिटी स्टेशन।

chat bot
आपका साथी