तीन माह से दबी शिकायत, डीसी ने की सख्ती तब जागे

जागरण संवाददाता भिवानी सीएम विडो पर समस्याएं लेकर आने वाले आम आदमी संबंधित विभाग के अधिक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 05:10 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 05:10 AM (IST)
तीन माह से दबी शिकायत, डीसी ने की सख्ती तब जागे
तीन माह से दबी शिकायत, डीसी ने की सख्ती तब जागे

जागरण संवाददाता, भिवानी: सीएम विडो पर समस्याएं लेकर आने वाले आम आदमी संबंधित विभाग के अधिकारियों से परेशान हैं। अधिकारी उनकी शिकायतों एक दो दिन, माह नहीं, बल्कि तीन माह या उससे ज्यादा समय अपने पास रखे हुए। उन समस्याओं को दूर आम आदमी उसके लिए चक्कर काट रहा है। डीसी जयबीर सिंह ने सीएम विडो और एसएमजीटी पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का निपटान नहीं होने और लंबित समस्याओं पर सख्ती दिखाई है। तीन दिन में शिकायतों का निपटान नहीं होने पर अधिकारियों-कर्मचारियों पर नियमानुसार कार्रवाई करने के आदेश दिए है। निपटान के बाद अधिकारियों को नगराधीश कार्यालय को सूचित भी करना होगा।

डीसी जयबीर सिंह आर्य ने कहा कि आगामी छह नवंबर शुक्रवार को फिर से सीएम विडों और एसएमजीटी पोर्टल की समीक्षा बैठक होगी। उन्होंने कहा कि लचर कार्यप्रणाली वाले संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने निर्देश दिए कि अवैध कब्जा हटाने, वैध कब्जा दिलाने या अतिक्रमण हटाने संबंधित शिकायतों में जरूरत हो तो पुलिस सहायता या ड्यूटी मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कराकर कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि नई शिकायत लंबित न बने और लंबित शिकायत का शीघ्र निवारण हो। डीसी आर्य शुक्रवार को लघु सचिवालय स्थित अपने कार्यालय में सीएम विडो और सोशल मीडिया पोर्टल से संबंधित शिकायतों के निपटारे को लेकर आयोजित संबंधित विभागों के कर्मचारियों को जरूरी निर्देश दे रहे थे। शिकायतों को लंबित न रखें। उन्होंने कहा कि अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझें और इन शिकायतों को गंभीरता से लें। नई शिकायत लंबित न बने और लंबित शिकायत का शीघ्र निवारण किया जाए। लंबित शिकायतों पर लिया संज्ञान

सीएम विडों पर आने वाली समस्याओं की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने बताया कि नगर परिषद में 294, पुलिस विभाग में 11, एलडीएम की तरफ 11, एमसी बवानीखेड़ा में 14, कृषि विभाग की तरफ 11 और सीएससी की 10 समस्याएं हैं। उपायुक्त ने बैठक के दौरान उपायुक्त ने पंचायत एवं विकास विभाग की तरफ बवानीखेड़ा से सबंधित 27 दिन से लंबित समस्या नवीन, बहल से संबंधित नीरज की 32 दिन, तोशाम से 35 दिन से लंबित सुखबीर धौलिया, डीईओ भिवानी से संबंधित रमेश कुमार व 42 दिन से लंबित गोबिदा, डीएसओ की तरफ 68 दिन से लंबित संजय कुमार, पब्लिक हेल्थ भिवानी में 29 दिन से लंबित सोनू व श्रीकांत की 60 दिन की लंबित समस्याओं पर संबंधित सीएम विडो देख रहे कर्मचारियों से जवाब तलब किया। उपायुक्त ने कहा कि लंबित शिकायतों का अतिशीघ्र निपटारा किया जाए। उन्होंने बताया कि एसएमजीटी पोर्टल पर आने वाली शिकायतों का भी निर्धारित समयावधि में निपटारा हो। उपायुक्त ने सख्त निर्देश दिए कि निर्धारित समय में समस्याओं का निपटारा नहीं करने वाले संबंधित कर्मचारियों के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निपटारे के बाद एटीआर अपलोड करने में भी किसी प्रकार की गलती न करें।

chat bot
आपका साथी