किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू लोक शक्ति, खाप पदाधिकारियों ने डीसी को सौंपा मांग पत्र

किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को भारतीय किसान य

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 02:08 AM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 02:08 AM (IST)
किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू लोक शक्ति, खाप पदाधिकारियों ने डीसी को सौंपा मांग पत्र
किसानों की समस्याओं को लेकर भाकियू लोक शक्ति, खाप पदाधिकारियों ने डीसी को सौंपा मांग पत्र

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर सोमवार को भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति व फौगाट खाप के पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल ने कैंप आफिस में दादरी जिला उपायुक्त राजेश जोगपाल से मुलाकात की। उन्होंने जिला उपायुक्त को किसानों की समस्याओं से अवगत करवाते हुए उन्हें मांगपत्र सौंपा।

फौगाट खाप 19 के प्रवक्ता शमशेर सिंह खातीवास, कंवर सिंह सांगवान झोझू कलां व भारतीय किसान यूनियन लोक शक्ति के पदाधिकारी रणबीर फौजी की संयुक्त अध्यक्षता में प्रतिनिधिमंडल डीसी कैंप आफिस पहुंचा। जहां उन्होंने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल बेचने में किसानों को आ रही समस्याएं जिला उपायुक्त के समक्ष रखी। प्रतिनिधिमंडल ने सीएम के नाम अपना मांग पत्र डीसी को सौंपते हुए जल्द उनकी मांगें पूरी करने की अपील की।

डीसी को सौंपे ज्ञापन के माध्यम से उन्होंने मांग की है कि सरकार द्वारा जब तक न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल खरीद चलती है तब तक ऑनलाइन पंजीकरण साइट को चालू रखा जाए। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर बाजरे की खरीद के लिए गेटपास चरखी दादरी की नई अनाज मंडी में 500 एवं झोझू कलां के अस्थायी खरीद केंद्र पर 200 गेट पास प्रतिदिन जारी किए जाए। दादरी तहसील एवं झोझू कलां उपतहसील के किसानों की खराब हुई कपास की फसल की गिरदावरी रिपोर्ट प्रदेश के अन्य जिलों के तर्ज पर तैयार करवाई जाए। नलकूपों के लंबित बिजली के कनेक्शनों को तुरंत जारी किया जाए और स्वैच्छिक मोटर खरीदने की अनुमति दी जाए। पिछली रबी की फसल में ओलावृष्टि के हुए नुकसान के मुआवजे को तुरंत वितरित करवाया जाए। बधवाना डिस्ट्रीब्यूट्री के पानी की कटौती को बंद किया जाए ।

डीसी से मिलने के बाद भाकियू लोकशक्ति प्रदेश अध्यक्ष जगबीर घसौला ने कहा कि यदि इन सभी समस्याओं का समाधान नहीं किया जाता है तो किसान संगठन, खाप प्रतिनिधि, पंचायत प्रतिनिधि साथ मिलकर एक बड़ा आंदोलन करने पर विवश होंगे। जिसके लिए प्रशासन को एक सप्ताह का अल्टीमेटम दिया गया है। उन्होंने कहा कि 23 अक्टूबर को झोझू कलां में हुई किसान पंचायत के निर्णय के अनुसार मंगलवार को दादरी अनाज मंडी गेट को ताला लगाया जाना था लेकिन जिला उपायुक्त के आश्वासनों के बाद उस निर्णय को वापिस ले लिया गया है और मंडी गेट पर अब ताला नहीं लगाया जाएगा।

इस अवसर पर रणबीर मानकावास, रविद्र घीकाड़ा, कन्हैया लाल टोडी, जिला महासचिव धर्मचंद तिवाला, जिला प्रभारी यादवेंद्र डूडी, सुरेश मैहड़ा, युवा जिला उपाध्यक्ष सुनील कुमार घसौला इत्यादि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी