प्रेम नगर निवासियों को शीघ्र मिलेगी गंदे पानी की समस्या से निजात

जागरण संवाददाता, भिवानी : गांव प्रेम नगर के निवासियों को अब अधिक दिनों तक गंदे पानी की समस्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 07:22 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 07:22 PM (IST)
प्रेम नगर निवासियों को शीघ्र मिलेगी गंदे पानी की समस्या से निजात
प्रेम नगर निवासियों को शीघ्र मिलेगी गंदे पानी की समस्या से निजात

जागरण संवाददाता, भिवानी : गांव प्रेम नगर के निवासियों को अब अधिक दिनों तक गंदे पानी की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। ग्रामीणों को शीघ्र ही गंदे पानी की निकासी की समस्या से निजात मिलेगी। गंदे पानी की निकासी के लिए मुख्यमंत्री घोषणा के अनुरूप गांव के ड्रेनेज सिस्टम पर करीब सात करोड़ 57 लाख रुपये खर्च होंगे। बवानीखेड़ा हल्का विधायक बिशंभर वाल्मिकी की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट पर खर्च होने वाली इस राशि की स्वीकृति प्रदान कर दी है।

उल्लेखनीय यह है कि गांव प्रेमनगर निवासियों को लंबे समय से गंदे पानी की निकासी की समस्या से जूझना पड़ रहा था। ग्रामीणों की इस समस्या को विधायक वाल्मीकि ने इस समस्या को मुख्यमंत्री के समक्ष रखा। विधायक की इस मांग को मुख्यमंत्री ने गंभीरता से लिया और गांव में एक ड्रेनेज सिस्टम बनाने की घोषणा की। इस प्रोजेक्ट के बारे में और अधिक जानकारी देते हुए विधायक बाल्मिकी ने बताया कि गंदे पानी की निकासी के लिए गांव को चार जोन में बाटा जाएगा। गांव के सभी तालाबों को पक्का किया जाएगा। इसी प्रकार गांव के जोहड़ों में आने वाले सभी नहरी नालों को भी पक्का किया जाएगा। उन्होंने बताया कि गांव प्रेमनगर से एक छोटी ड्रेन का निर्माण किया जाएगा, जिसके माध्यम से गंदे पाने को बड़ी ड्रेन में डाला जाएगा।

उन्होंने बताया कि गंदे पानी को दूसरी ड्रेन में डालने के लिए सोलर पंप सिस्टम स्थापित किए जाएंगे। ये पंप 24 घंटे संचालित रहेंगे। विधायक ने बताया कि गांव में सभी बरसाती नाले व नालियों को पक्का व पुर्ननिर्माण किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट पर सात करोड़ 56 लाख 89 हजार रूपए खर्च होगे, जिसमें पांच साल तक रखरखाव का खर्च भी शामिल है। उन्होंने बताया कि यह प्रदेश के किसी भी गांव में बनने वाला ड्रेनेज सिस्टम का एक अनूठा प्रोजेक्ट है। मुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए गांव को विशेष तौर पर महाग्राम योजना में शामिल किया है, जबकि गांव की आबादी 3475 है। विधायक ने इस प्रोजेक्ट की मंजूरी देने पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट किया है।

****************************

नवोदय स्कूल में मनाया गया राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

भिवानी। जवाहर नवोदय विद्यालय देवराला के बहुउद्देशीय कक्ष में राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस मनाया गया। इस कार्यक्रम में कृमि संक्रमण से निपटने के लिए अल्पावधि में सभी बच्चों को प्रभावी दवा एल्बेंडाजोल दी गई। विद्यालय के प्राचार्य सुनील कुमार धाकड़ ने कहा कि संपूर्ण विश्व में कृमि संक्रमण से सर्वाधिक बच्चे भारत में है। इस दिवस का उद्देश्य सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त तथा निजी स्कूलों व आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से एक से 19 वर्ष तक के सभी बच्चों को कृमि मुक्त करना है। इसके माध्यम से बच्चों के संपूर्ण स्वास्थ्य, पोषण संबंधित स्थिति, शिक्षा और जीवन गुणवता को बेहतर बनाया जा सकता है। यह दिवस वर्तमान में एकल दिवस वाला विश्व का सबसे बड़ा कार्यक्रम है। इस मौके पर डॉ. सुनील सांगवान, संदीप, अनिल श्योराण मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी