बाल अधिकारों के 36 में से 9 मामलों का किया निपटारा

बृहस्पतिवार को दादरी के उपायुक्त धर्मबीर सिंह ने अपने कार्याल

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Jan 2020 11:30 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jan 2020 11:30 PM (IST)
बाल अधिकारों के 36 में से 9 मामलों का किया निपटारा
बाल अधिकारों के 36 में से 9 मामलों का किया निपटारा

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : बृहस्पतिवार को दादरी के उपायुक्त धर्मबीर सिंह ने अपने कार्यालय में बाल संरक्षण अधिकारी तथा जिला बाल कल्याण समिति सदस्यों की त्रैमासिक बैठक ली। इसमें कई विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई। पिछले तीन माह के दौरान किए गए कार्यों को जिला उपायुक्त के सामने रखा गया। उपायुक्त ने आगामी कार्यों के लिए निर्देश दिए।

बाल कल्याण समिति चेयरपर्सन शिल्पी रानी तथा जिला बाल संरक्षण अधिकारी नीलकमल ने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान 36 नाबालिग बच्चों के केस समिति के सामने आए। उनमें से 9 का निपटारा कर दिया गया है। 27 मामलों में कार्यवाही की जा रही है। संयुक्त रूप से बाल कल्याण समिति व जिला बाल संरक्षण अधिकारी कार्यालय द्वारा समय समय पर जागरूकता अभियानों का संचालन करते हुए नाबालिगों को पोक्सो एक्ट, सरकार द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी मुहैया करवाई जा रही है। इसके साथ ही जिले के नागरिकों को भी जागरूक किया जा रहा है कि किसी भी बच्चे के साथ अगर कहीं कुछ गलत हो रहा है तो उसकी पूरी जानकारी बिना झिझक कार्यालय में दें।

इस दौरान उपायुक्त के सामने समस्याओं को भी रखा गया। जिनके जल्द समाधान का आश्वासन उन्होंने दिया। नागरिकों को जागरूक करने, नाबालिगों तक सभी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने, उनके हकों के बारे में बताने, स्कूल कालेजों व अन्य शिक्षण संस्थानों में जागरूकता अभियानों के संचालन के निर्देश जिला उपायुक्त ने दिए। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति सदस्य सुमन जांगड़ा, अधिवक्ता सुरेश यादव, सतीश कुमार, नारायण दत्त भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी