2 फार्मासिस्ट पर डेढ़ हजार की ओपीडी का भार, मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, भिवानी : चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में अनुबंध आधार पर लगाए गए फार्मासिस्ट क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Oct 2018 08:13 PM (IST) Updated:Wed, 03 Oct 2018 08:13 PM (IST)
2 फार्मासिस्ट पर डेढ़ हजार की ओपीडी का भार, मरीज हो रहे परेशान
2 फार्मासिस्ट पर डेढ़ हजार की ओपीडी का भार, मरीज हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, भिवानी : चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में अनुबंध आधार पर लगाए गए फार्मासिस्ट का अनुबंध खत्म होने के बाद अब सिर्फ 2 फार्मासिस्ट के कंधों पर ही पूरी ओपीडी की जिम्मेवारी आ गई है। जिस कारण चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में उपचार के लिए आए मरीजों को दवाई लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनों में लगना पड़ा। काफी मशक्कत व धक्का-मुक्की के बाद ही मरीजों को दवाई मिल पाई। स्टाफ की कमी होने के कारण मरीजों को परेशानी झेलनी पड़ी।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में अनुबंध के आधार पर लगे 4 फार्मासिस्ट, 1 हेल्पर व 2 एलटी का अनुबंध 30 सितंबर को खत्म हो गया। अनुबंध खत्म होने के बाद फार्मासिस्ट व अन्य स्टाफ हट गया है। जिस कारण बाकी कर्मचारियों के कंधों पर दोगुना भार आ गया है। वहीं समय पर मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं नहीं मिल पा रही। फिलहाल 2 फार्मासिस्ट के कंधों पर ही ओपीडी के मरीजों को दवाई देने की जिम्मेवारी है। हालांकि ट्रे¨नग कर रहे फार्मासिस्ट स्टूडेंट्स को दवाई देने में लगाया गया है, ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी झेलनी न पड़े। लेकिन स्टाफ की कमी के कारण दिनभर दवाई लेने के लिए मरीजों की भीड़ दवाई खिड़की पर लगी रही।

चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल में हर रोज करीब डेढ़ हजार मरीज उपचार के लिए आते हैं। मरीजों की भीड़ को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने दवाई खिड़की की संख्या भी बढ़ाई गई थी। पहले दवाई के लिए चार खिड़की थी, जो बढ़ाकर 7 कर दी। तीन दवाई खिड़की ओपीडी के अंदर अलग से महिलाओं के लिए बनाई। लेकिन फार्मासिस्ट स्टाफ की कमी के कारण तीनों को बंद करना पड़ा। वापस एक ही जगह पर सभी मरीजों को दवाई वितरित करनी पड़ी, जिस कारण मरीजों की लंबी-लंबी लाइन लगी रही। अनुबंध आधार पर लगे फार्मासिस्ट का अनुबंध खत्म हो गया है। उच्चाधिकारियों को इसके बारे में अवगत करवाया जा चुका है। उच्चाधिकारियों के आदेश आते ही फिर से अनुबंधित कर्मचारियों को काम पर रख लिया जाएगा। विभाग मरीजों की सुविधा के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

डा. कृष्ण कुमार, पीएमओ

चौ. बंसीलाल नागरिक अस्पताल, भिवानी

chat bot
आपका साथी