गणित की परीक्षा में धड़ल्ले से चली नकल

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की गणित विषय की परीक्षा के दौर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 28 Mar 2017 01:01 AM (IST)
गणित की परीक्षा में धड़ल्ले से चली नकल
गणित की परीक्षा में धड़ल्ले से चली नकल

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 12वीं की गणित विषय की परीक्षा के दौरान सोमवार को सायंकालीन सत्र में दादरी जिले के कई परीक्षा केंद्रों पर नकल चली। हालांकि उड़नदस्ते भी परीक्षा केंद्रों पर लगातार छापे मार रहे थे लेकिन जब तक वे ठहरते माहौल शांत दिखाई देता है लेकिन उनके जाते ही पुन: शोर शराबा शुरू हो जाता था।

परीक्षा के दौरान दादरी नगर के दो व आधा दर्जन ग्रामीण परीक्षा केंद्रों के बाहर खासी भीड़ दिखाई दी। वहां बड़ी संख्या में युवक खिड़कियों, जंगलों, दीवारों पर चढ़कर अंदर नकल पहुंचाने में लगे हुए थे। परीक्षा केंद्रों से प्रश्न पत्रों में आए उनके सहायक पर्चियां बनकर भीतर भेज रहे थे। पहले की तरह परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के इंतजाम नाममात्र के ही थे। जिस कारण ड्यूटी पर तैनात शिक्षक भी स्वयं को नकल रोकने में असहाय पा रहे थे। इस दौरान दादरी नगर के दो परीक्षा केंद्रो पर उड़न दस्तों द्वारा चार छात्रों को नकल करते हुए रंगे हाथों पकड़ कर उन पर अनुचित साधन अपनाने के मामले बनाए जाने की जानकारी मिली है।

परीक्षा प्रणाली पर उठे सवाल

इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक व 12वीं की परीक्षाओं में जिस कदर नकल, अनियमितताओं का बोलबाला बना रहा है उससे इस प्रणाली पर ही सवाल उठाए जाने लगे है। बढ़ती नकल की प्रवृति के चलते प्रबुद्ध लोग शिक्षाविद् काफी चि¨तत है। उनका मानना है परीक्षाओं में नकल के सहारे प्रमाण पत्र हासिल करने वालों का जीवन भी गलत दिशा में चलने की संभावनाएं बनी रहती है। वे समय रहते परीक्षा प्रणाली में व्यापक बदलाव करने की मांग भी कर रहे है।

जिम्मेदारियां तय की जाए

बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कई परीक्षा केंद्रों पर धड़ल्ले से नकल चलने के मामले में जो तथ्य उभकर सामने आया है वह यह है कि किसी भी जिम्मेदारी का तय न होना। प्रशासन, पुलिस से लेकर शिक्षा विभाग के अधिकारी भी महज औपचारिकताएं निभाते नजर आए। शिक्षाविदों का मानना है कि नकल रोकने के लिए संबंधित विभागों की जिम्मेदारी सख्ती से तय की जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी