गांधी जयंती पर स्कूल में बनना था हलवा-पूरी, हाजिरी लगाकर गायब हुए प्राचार्य, चंद बच्चों को बांट दिए बिस्किट

?????? ????? ?? ?? ?? ????? ????? ?? ??? ?? ??? ?? ??? ?????? ?? ????? ???? ????? ?? ??????? ??? ?? ?? ??? ??? ?? ?????? ?????? ???????? ???????? ??? ??? ????? ?? ???? ???? ????? ????? ????? ????? ?? ??? ??? ???? ??? ?????? ?? ???????? ?? ????? ???? ?? ??? ?????? ?? ???? ??? ?? ???????? ? ????????? ?? ???? ??????? ????? ????

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Oct 2019 05:17 PM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 08:23 AM (IST)
गांधी जयंती पर स्कूल में बनना था हलवा-पूरी, हाजिरी लगाकर गायब हुए प्राचार्य, चंद बच्चों को बांट दिए बिस्किट
गांधी जयंती पर स्कूल में बनना था हलवा-पूरी, हाजिरी लगाकर गायब हुए प्राचार्य, चंद बच्चों को बांट दिए बिस्किट

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: शिक्षा विभाग की ओर से गांधी जयंती पर मिड डे मील के तहत बच्चों को विशेष भोजन कराने के निर्देश दिए गए थे मगर शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में मील बनाया ही नहीं गया। बच्चे गांधी जयंती मनाकर घर लौट गए। डीइओ मदन चौपड़ा के निरीक्षण की सूचना मिली तो कुछ बच्चों को रोका गया और स्वच्छता व प्लास्टिक को लेकर श्रमदान कराया गया। साथ ही आनन-फानन में मील की जगह दुकान से बिस्किट मंगवाए गए और उन बच्चों में वितरित किए गए। इतना ही नहीं डीइओ के आने से पहले प्राचार्य रमेश चंद्र सुबह साढ़े सात बजे की हाजिरी स्कूल से गायब हो गए। डीइओ ने फोन पर प्राचार्य को इस लापरवाही पर काफी डांट-डपट भी लगाई और उनके साथ-साथ जो भी अध्यापक स्कूल में मौजूद नहीं मिला उनकी छुट्टी रजिस्टर में दर्ज कर दी। गौरतलब है कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल में करीब 1100 विद्यार्थी पढ़ते हैं। शिक्षा विभाग ने मंगलवार को पत्र जारी कर स्कूल में गांधी जयंती मनाने तथा जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन करने की हिदायत दी थी। साथ ही हलवा-पूरी का विशेष भोजन सभी बच्चों को कराने का आदेश दिया गया था। इस बारे में स्कूल की मिड डे मील इंचार्ज संतोष से बात की गई तो पहले तो उन्होंने कहा कि आज बच्चों के लिए पुलाव बनाया गया था। बाद में जब उनसे समय पूछा गया तो बोली कि मैं तो पुलाव बनाने के निर्देश देकर साढ़े आठ बजे स्कूल से आ गई थी। अगर नहीं बनाया गया तो बृहस्पतिवार को विशेष भोजन बनवाकर बच्चों को खिलाया जाएगा। डीइओ ने स्टाफ से पूछा तो मिला यह जवाब:

गांधी जयंती पर डीइओ मदन चोपड़ा स्कूलों का निरीक्षण करते राजकीय स्कूल बहादुरगढ़ में भी पहुंचे। यहां पर प्राचार्य के कमरे में स्कूल अध्यापकों की बैठक लेते समय जब डीइओ ने पूछा तो अध्यापक कोई जवाब नहीं दे सके। बाद में एक अध्यापक ने बताया कि बच्चों को अभी बिस्किट दिए गए हैं। वर्जन.

मैं स्कूल में ही था और मिड डे मील भी बनाया गया था। सामान्य की बजाय स्कूल में विभाग के निर्देश पर विशेष भोजन बच्चों को दिया गया।

-रमेश चंद्र, प्राचार्य, राजकीय स्कूल बहादुरगढ़। वर्जन..

स्कूल प्राचार्य समेत जो भी अध्यापक निरीक्षण के दौरान मौजूद नहीं थे उनकी रजिस्टर में छुट्टी लगा दी गई है। रही बात मिड डे मील की तो वह नहीं बनाया गया था। जब पूछा गया तो पता चला कि बच्चों को बिस्किट वितरित किए गए हैं। इस मामले में जांच की जाएगी।

-हरीश डागर, बीइओ, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी