एक्यूआइ 318 पर, सड़कों की धूल से भी बढ़ रहा प्रदूषण

त्यौहारी मौसम के बीच प्रदूषण का बढ़ा स्तर लोगों को परेशान कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 09:00 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 09:00 AM (IST)
एक्यूआइ 318 पर, सड़कों की धूल से भी बढ़ रहा प्रदूषण
एक्यूआइ 318 पर, सड़कों की धूल से भी बढ़ रहा प्रदूषण

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : त्यौहारी मौसम के बीच प्रदूषण का बढ़ा स्तर लोगों को परेशान कर रहा है। मंगलवार को भी बहादुरगढ़ में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआइ) 318 के स्तर पर रहा। कई सड़कों पर खुदाई के बाद छोड़े गए ज्यों के त्यों हालात भी प्रदूषण को बढ़ा रहे हैं। वहां से धूल उड़ रही है। अभी इस संबंध में प्रशासन की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया है।

अभी तो दीपावली में दो सप्ताह से ज्यादा समय है। अभी से पीएम 2.5 का स्तर 300 के पार है। माना जा रहा है कि अब ज्यों-ज्यों दीपों का यह पर्व नजदीक आएगा तो आतिशबाजी बढ़ेगी। यह प्रदूषण का स्तर और बढ़ने की वजह बनेगी। लोगों का कहना है कि शहर में जहां पर भी खुदाई के बाद कार्य पूरे हो चुके हैं, वहां पर सड़कों की अच्छी तरह मरम्मत होनी चाहिए। ताकि वहां से धूल न उड़े। विशेषज्ञों का कहना है कि जिस दिन हवा की गति मंद पड़ जाती है, उस दिन प्रदूषण का स्तर भी बढ़ जाता है। बहादुरगढ़ में नहीं जल रही पराली, फिर भी बढ़ प्रदूषण

यहां पर अभी तक धान का काफी रकबा तो ऐसा है जहां पर अभी कटाई भी शुरू नहीं हुई है। जहां पर कटाई हो चुकी है, वहां पर अब झराई का काम चल रहा है। हालांकि बहादुरगढ़ में पराली जलाने का कोई मामला सामने नहीं आ रहा है। यहां पर पराली खरीदी जा रही है।

chat bot
आपका साथी