बिजली कट का पेयजल सप्लाई पर असर, लोग हुए परेशान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : बिजली चोरी से निपटने के लिए निगम ने घोषित कट का शेडयूल क्या बनाया कि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 05:21 PM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 05:21 PM (IST)
बिजली कट का पेयजल सप्लाई पर असर, लोग हुए परेशान
बिजली कट का पेयजल सप्लाई पर असर, लोग हुए परेशान

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

बिजली चोरी से निपटने के लिए निगम ने घोषित कट का शेडयूल क्या बनाया कि उससे पेयजल सप्लाई ही प्रभावित हो गई है। ऐसे में प्रभावित हिस्से में अब बिजली के साथ-साथ लोगों को पानी से भी महरूम होना पड़ रहा है। खुद जन स्वास्थ्य विभाग इस स्थिति से परेशान हैं।

दिल्ली के नरेला और नूना माजरा पावर हाउस में आई खराबी के कारण जो सप्लाई प्रभावित थी, वह तो बहाल हो गई है, लेकिन बिजली निगम ने ज्यादा लाइन लोसिस वाले फीडरों पर जो दो घटे कट का शेडयूल तय किया है, उसके कारण पेयजल सप्लाई पर व्यापक असर पड़ रहा है। पिछले दो दिनों में तो इससे पेयजल व्यवस्था कहीं ज्यादा प्रभावित हुई है। इसके कारण संबंधित क्षेत्र में बूस्टिग स्टेशन और मुख्य जलघर से भी विभिन्न हिस्सों में पानी की सप्लाई प्रभावित हो रही है। ऐसे में जिन-जिन फीडरों पर ज्यादा बिजली चोरी हो रही है, वहा पर अब लोगों को बिजली के साथ-साथ पानी का संकट भी झेलना पड़ रहा है। इसके साथ ही उन हिस्सों में भी पानी की सप्लाई का शेडयूल गड़बड़ा गया है, जहा पर बिजली कट नही है।

बिजली आपूर्ति बहाल होने से कम होगी परेशानी :

पिछले दो दिनों से क्षेत्र में बिजली की आपूर्ति भी प्रभावित रही। दिल्ली के नरेला में स्थित पावर हाउस में ट्रासफार्मर में खराबी के कारण बहादुरगढ़ को बिजली नहीं मिल पाई तो दूसरी ओर नूना माजरा पावर हाउस में भी इसी तरह की खराबी के कारण हालात और बिगड़ गए। मगर अब रात से दोनों जगह की आपूर्ति फिर से बहाल हो गई है। ऐसे में बिजली अधिकारियों का तर्क है कि अब शेडयूल कट के अलावा और कोई दिक्कत नही है। इस बीच कोई इमरजेंसी आती है तो अलग बात है।

वर्जन..

कच्चे पानी और बिजली की निर्बाध आपूर्ति हो तो शहर में कहीं भी पेयजल की सप्लाई प्रभावित ही न हो। मगर इन दिनों बिजली के कट के कारण समस्या आ गई है। इसके लिए निगम अधिकारियों से संपर्क किया गया है। लोगों को भी इस मामले में सहयोग देना चाहिए।

--एस के जैन, एक्सईएन, जन स्वास्थ्य विभाग

दिल्ली और नूना माजरा से बिजली आपूर्ति बहाल हो चुकी है। ऐसे में दो दिनों से जो परेशानी थी, वह अब खत्म हो गई है। इसलिए कोई समस्या नही है। जल घरों के लिए बिजली सप्लाई में भी कोई बदलाव नही है।

--अनिल शर्मा, एसडीई, बिजली निगम।

chat bot
आपका साथी