दो साल के कार्यकाल में निगम ने किए 31 करोड़ रुपये खर्च

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिजली उपभोक्

By Edited By: Publish:Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 18 Jan 2017 01:01 AM (IST)
दो साल के कार्यकाल में निगम ने किए 31 करोड़ रुपये खर्च
दो साल के कार्यकाल में निगम ने किए 31 करोड़ रुपये खर्च

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : भाजपा विधायक नरेश कौशिक ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बिजली उपभोक्ताओं के हितों में सहयोगी कदम बढ़ाए है। प्रदेश भाजपा सरकार की ओर से जहा बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल जुर्माना माफी योजना का लाभ दिया गया है, वहीं 5 किलोवाट तक के स्वीकृत लोड वाले सभी श्रेणियो के उपभोक्ताओ के लिए (छेड़छाड़) या खराब मीटरो की घोषणा करने के लिए स्वैच्छिक घोषणा योजना चलाई है जो 31 जनवरी 2017 तक चालू रहेगी।

बिजली उपभोक्ता उठाएं योजना का लाभ

विधायक ने क्षेत्र के लोगों को सरकार की योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान करते हुए बताया कि प्रदेश सरकार की ओर से बिजली के मीटरो से छेड़छाड़ के संबंध में उपभोक्ता को निर्धारित फार्मूले के अनुसार दर्ज वास्तविक खपत या मूल्याकित खपत, जो भी अधिक है, का पिछले एक वर्ष का बिल सामान्य दर पर दिया जाएगा। एसडीओ(ऑप्रेशन) बिजली बिल की गणना का विवरण प्रदान करेगा। उपभोक्ता को बिल की अदायगी करने का विकल्प होगा। उपभोक्ता को एकमुश्त या अगले 6 बिलो के साथ 6 एकसमान द्विमासिक किस्तो में बिजली बिल की राशि जमा कराने की अनुमति इस योजना में दी गई है। यदि उपभोक्ता एकमुश्त में अदायगी करने के विकल्प को चुनता है तो 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि उपभोक्ता द्वारा की गई घोषणा के 3 दिनो के भीतर परिसर में लगे मीटर को हटाया जाएगा और एक नया इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाया जाएगा। यदि मीटर की आपूर्ति निगम द्वारा की जाएगी तो मीटर की लागत उपभोक्ता से वसूल की जाएगी। उन्होंने कहा कि खराब मीटर की घोषणा करने के संबंध में खराब मीटर के मामलो, जिनमें स्टिकी, डैड स्टॉप और जले हुए मीटर शामिल है, को भी इस योजना में शामिल किया गया है। इस योजना के अंतर्गत 5 किलोवाट तक के लोड वाले उपभोक्ताओ का कोई निरीक्षण नहीं किया जाएगा और 5 किलोवाट तक के लोड वाले किसी भी मीटर को पैक करके टेस्टिग के लिए प्रयोगशाला नहीं भेजा जाएगा।

हलके में खर्च हुए करीब 31 करोड़

विधायक कौशिक ने कहा कि सरकार की ओर से हलके में बिजली आपूर्ति व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए निगम द्वारा विभिन्न विकास कार्यो पर भाजपा सरकार के दो साल के कार्यकाल में करीब 31 करोड़ रुपये खर्च हुए है। उन्होंने बताया कि 3 बड़ी हाईटेशन लाइन की शिफ्टिग के साथ ही नए पावर हाऊस व नए ट्रासफार्मर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में लगाए गए है। इतना ही नहीं पुरानी जर्जर तारों को भी बदलने का काम इन दो सालों के कार्यकाल में हुआ है। निगम की ओर से शहरी रिहायशी क्षेत्र में शेष बची एचटी लाइनों की शिफ्टिग की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है जिन्हे प्राथमिकता के आधार पर शिफ्ट किया जाएगा। उन्होंने बिजली निगम अधिकारियों को आमजन के साथ सौहार्दपूर्ण व्यवहार करते हुए सरकार की योजनाओं का लाभ बेहतर ढग से पहुचाने की बात कही।

chat bot
आपका साथी