नम आंखों से सरहद पर शहीद हुए जवानों को अर्पित किए श्रद्धासुमन

मां रास्ता ताकती रही और बेटे सरहद से सीधे जन्नत चले गए। उन्हीं शहीदों को नमन करने के लिए जब टीम दैनिक जागरण ने कदम बढ़ाए तो पूरा शहर ही उसके पीछे उमड़ पड़ा। दैनिक जागरण टीम के साथ अंबाला छावनी की विभिन्न संस्थाओं, राजनीतिक संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 01:32 AM (IST) Updated:Sat, 16 Feb 2019 01:32 AM (IST)
नम आंखों से सरहद पर शहीद हुए जवानों को अर्पित किए श्रद्धासुमन
नम आंखों से सरहद पर शहीद हुए जवानों को अर्पित किए श्रद्धासुमन

जागरण संवाददाता, अंबाला : मां रास्ता ताकती रही और बेटे सरहद से सीधे जन्नत चले गए। उन्हीं शहीदों को नमन करने के लिए जब टीम दैनिक जागरण ने कदम बढ़ाए तो पूरा शहर ही उसके पीछे उमड़ पड़ा। दैनिक जागरण टीम के साथ अंबाला छावनी की विभिन्न संस्थाओं, राजनीतिक संगठनों, स्कूलों और कॉलेजों के विद्यार्थियों व शिक्षकों ने पुलवामा के आतंकी हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए ट्विनसिटी से सैकड़ों लोग छावनी स्थित शहीद मेजर विजय रतन चौक पहुंचे। हाथ में पुष्प और तिरंगे के साथ लोगों ने शहीद स्मारक पर श्रद्धासुमन अर्पित कर मोमबत्ती जलाई। इस दौरान हर आंख नम थी और हर व्यक्ति आतंकियों से बदला लेने का आह्वान कर रहा था। इस मौके पर पूर्व डिप्टी मेयर सुधीर जायसवाल, कनौजिया महासभा के अध्यक्ष सतीश कनौजिया, सर्राफ कारोबारी सचिन ¨सगला, अमित गोयल, युवा कांग्रेस अध्यक्ष अतुल महाजन, डॉ. प्रतिभा ¨सह, इनेलो व्यापार मंडल से ओंकार ¨सह, सदर बाजार से विकास बतरा सहित सैकड़ों लोग मौजूद रहे। पाकिस्तान को सिखाया जाए सबक : डॉ. प्रतिभा ¨सह

जिला युवा विकास संगठन महिला ¨वग की महासचिव और बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान की ब्रांड आंबेसडर डॉ. प्रतिभा ¨सह ने कहा कि पाकिस्तान की इस हरकत पर देश की सरकार को सबक तो सिखाना ही चाहिए। साथ ही शहीदों की वीरांगनाओं और उनके परिजनों को नौकरी व मुआवजा दिया जाए।

-----------------------

खून की एक-एक बूंद का लिया जाए बदला : डॉ. अतुल

छावनी के गवर्नमेंट पीजी कॉलेज से शिक्षक हितेष, सुरेश रंगा और विद्यार्थियों के साथ शहीदों को नमन करने पहुंचे डॉ. अतुल यादव ने कहा कि सरकार को शहीदों के एक-एक बूंद खून का बदला लेना चाहिए। बेशक इसके लिए एक और सर्जिकल स्ट्राइक ही क्यों न करनी पड़े।

------------------------

जरूरत पड़े तो बार्डर पर लड़ने के लिए हम भी तैयार : दीपांशु

एसडी कॉलेज के विद्यार्थियों ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की। आक्रोश प्रदर्शन करते हुए छात्र दीपांशु ने सरकार से मांग की कि वह हमारे जवानों की शहादत व्यर्थ न जाने दे। हमें एक जवान के बदले पाकिस्तान के आतंकियों के 10 सर चाहिए और पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया लाए। अगर जरूरत पड़े तो बॉर्डर पर लड़ने के लिए वे भी तैयार हैं। इस मौके पर राहुल, मनदीप, सूर्य, जस¨वद्र, कमल, अभिषेक, अंकित, शुभम सैनी, निधि, शिवानी, सोनिया, कोमल, सपना, लिसा, मनप्रीत, अमनदीप कौर, अंकुश, शिवम, सुमित आदि मौजूद रहे।

---------------

जल्द लिया जाए बदला : रंजीत ¨सह

अखिल भारतीय कल्याण एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष रंजीत ¨सह ने विजय रतन चौक पर श्रद्धासुमन अर्पित करने के बाद कहा कि वे सरकार से अपील करते हैं कि इस हमले का बदला लिए जाए, ताकि भविष्य में वह ऐसा हमला करने की सोच भी न सके। इस मौके पर पूनम, रजनीश तिवारी, शशि तिवारी, बबीता जैन, दीपक कनौजिया, कर्ण मल्होत्रा, सोनाली, मीरा आदि मौजूद रहे।

---------------

वीरों को प्रभु चरणों में दे स्थान : दुग्गल

सहायता सदन समिति के सदस्य चंद्र दुग्गल ने कहा कि अपने घरों से कोसों दूर सेना के जवान देश का प्रहरी बने हैं। उसी से हम रात में चैन की नींद सोने देते हैं। उनकी शहादत ने सभी को शोकाकुल कर दिया। ईश्वर से प्रार्थना है कि इन वीरों को अपने चरणों में स्थान दें।

लाख बार सिर झुकाऊंगी : डॉ. सोनिका

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय स्कूल के ¨प्रसिपल ओमप्रकाश सहित विजय रतन चौक पर शहीदों को नमन करने पहुंचे शिक्षक डॉ. सुभाष जोशी, नीलम, गीता और ललित के साथ पहुंची डॉ. सोनिका ने कहा कि लाख बार सिर झुकाऊंगी उनकी शहादत में जो शहीद हो गए हमारे लिए। इसके बाद सभी ने मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि अर्पित की।

------------------

कैंडल मार्च निकालकर जताया रोष

छावनी के कांग्रेस भवन से कांग्रेसियों ने अखिल भारतीय महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव चित्रा सरवारा की अगुवाई में कैंडल मार्च निकाला। इससे पहले दो मिनट का मौन भी रखा गया। चित्रा ने कहा कि इस हमले ने शहीद हुए सैनिकों के परिवारों के साथ ही पूरे देश को दहला दिया है। उन्होंने सरकार से शहीद हुए सैनिकों के परिवार के लिए न्याय की मांग की है।

--------------------

पाकिस्तान का झंडा फूंका

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा ने शिवालिक कालोनी में और साहा में ब्लॉक अध्यक्ष प्रदीप शर्मा के नेतृत्व शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। साथ ही पाकिस्तान के झंडे जलाकर रोष प्रकट किया गया। महासभा के प्रदेश महासचिव मास्टर मदन लाल शर्मा ने शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि पाकिस्तान को उससे भी कड़ी भाषा में जवाब देना चाहिए। इस अवसर पर मोहित शर्मा चेयरमैन ब्लॉक समिति, गगनदीप शर्मा, जय गोपाल शर्मा, ओम प्रकाश शर्मा, ईश्वर चंद शर्मा, नवीन चंद्र शर्मा, संजीव शर्मा, श्याम लाल शर्मा आदि उपस्थित रहे।

------------------

मौन यात्रा निकाली

अखिल भारतीय ब्राह्मण महासभा ने मौन यात्रा निकाली और शहीद अतुल सोमरा चौक पर कैंडल जलाकर श्रद्धासुमन अर्पित किए। मौके पर जिला अध्यक्ष कर्ण किशोर गौड़, जिला उपाध्यक्ष विद्यासागर शर्मा, जिला महासचिव श्याम सुंदर शर्मा आदि मौजूद रहे।

------------------

सिख हाई स्कूल के शिक्षकोंऔर विद्यार्थियों ने शहीदों को किया याद

सिख हाई स्कूल में ¨प्रसिपल सुख¨जद्र कौर की अगुवाई में विद्यार्थियों और शिक्षकों ने स्कूल में कैंडल जलाकर और दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सुख¨जद्र ने कहा कि सेना के जवान न केवल देश की सीमा की रक्षा करते हैं, बल्कि आतंकवाद, उग्रवाद से मुकाबला करते हुए अपने प्राण तक न्यौछावर कर देते हैं। ऐसे में उन्हें और उनकी जननी को नमन करते हैं।

इनेलो ने शहीदों को अर्पित की श्रद्धांजलि

इनेलो कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों ने जिलाध्यक्ष शीशपाल जंधेड़ी की अगुवाई में शहीदों को नमन किया और दो मिनट का मौन रखा। जंधेड़ी ने कहा कि सैनिकों के दुखद समाचार से हम सब आहत हैं। मौके पर स्टेट कार्यकारणी सदस्य जगमाल ¨सह रोलो, मक्खन ¨सह लबाना, रामकुमार बटरोहन, भूप ¨सह गुर्जर, संदीप सुल्लर, जस¨वदर सकरोहो, राजेंद्र बावा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी