सरकारी अस्पतालों में इलाज व जांच रिपोर्ट ऑनलाइन मिलेगी : विज

ाहर से लेकर ग्रामीणांचल के सरकारी अस्पतालों को हाईटेक किए जाने की कवायद हो रही है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस करते हुए अधिकारियों ने मास्टर प्लान पर कार्य करना शुरू कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 21 Feb 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 21 Feb 2021 06:45 AM (IST)
सरकारी अस्पतालों में इलाज व जांच रिपोर्ट ऑनलाइन मिलेगी : विज
सरकारी अस्पतालों में इलाज व जांच रिपोर्ट ऑनलाइन मिलेगी : विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : शहर से लेकर ग्रामीणांचल के सरकारी अस्पतालों को हाईटेक किए जाने की कवायद हो रही है। बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं पर फोकस करते हुए अधिकारियों ने मास्टर प्लान पर कार्य करना शुरू कर दिया है। इसके लिए ऑनलाइन ओपीडी रजिस्ट्रेशन से लेकर इलाज के लिए जांच रिपोर्ट ऑनलाइन अथवा एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। यह सुविधा राज्य के 22 जिला अस्पताल के अलावा 12 उप जिला अस्पताल और आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में यह सुविधा मिलेगी। इसमें सबसे पहले उप जिला अस्पताल की सूची में शामिल नागरिक अस्पताल छावनी में मिलने जा रही है।

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने बताया कि हरियाणा में स्वास्थ्य सेवाओं को और सरल व लोगों की सुविधा के अनुसार मिलेगा। इसके लिए ऐसा प्लान बनाया गया है जिससे मरीज को अस्पताल में पहुंचने पर पर्ची बनवाने से लेकर दवा और उपचार के लिए जांच रिपोर्ट घर बैठे ही मिलने की सुविधा हो। इसी कड़ी में सबसे पहले सुबह से सरकारी अस्पतालों में आउटडोर पेशेंट डिपार्टमेंट में डाक्टर से इलाज कराने के लिए पर्ची बनवाने के लिए लंबी लाइनें लगती हैं। इसे देखते हुए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था बनाई गई है। इसके बाद मरीज को अस्पताल में जांच कराने के बाद रिपोर्ट के लिए दोबारा चक्कर न काटना पड़े ऑनलाइन अथवा एसएमएस के माध्यम से रिपोर्ट दिए जाने की व्यवस्था बनाई जा रही है। स्वास्थ्य महा निदेशक सूरज भान कंबोज ने बताया कि राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री की पहल पर यह मास्टर प्लान बनाया गया। इसका ट्रायल भी सफल रहा। अब राज्य के 22 जिला अस्पताल के अलावा 12 उप जिला अस्पताल और 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहित 10 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में यह सुविधा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी