क्रांतिकारियों की शहादत भूलाकर गांधी परिवार लेता रहा आजादी का श्रेय: विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले भगत ¨सह, रा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 May 2018 07:17 PM (IST) Updated:Fri, 18 May 2018 07:17 PM (IST)
क्रांतिकारियों की शहादत भूलाकर गांधी  परिवार लेता रहा आजादी का श्रेय: विज
क्रांतिकारियों की शहादत भूलाकर गांधी परिवार लेता रहा आजादी का श्रेय: विज

जागरण संवाददाता, अंबाला : देश की आजादी के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले भगत ¨सह, राजगुरु और सुखदेव जैसे हजारों शहीदों की कुर्बानियों को भुलाकर देश की आजादी का श्रेय केवल महात्मा गांधी और नेहरू परिवार को दिया जाता रहा है। यह बात स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को अपने आवास पर भगत ¨सह ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष व भगत ¨सह के पौत्र याद¨वद्र ¨सह संधू के साथ मुलाकात करने के दौरान कही। इससे पहले भी कई बार विज कई बार गांधी परिवार को लेकर विवादित बयान दे चुके है।

विज ने कहा कि आजादी के बाद देश की जनता को गुमराह करने के लिए यही पाठ पढ़ाया गया है कि दे दी हमें आजादी बिना खड्ग, बिना ढाल, साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल, जबकि आजादी के लिए हजारों युवाओं ने अपनी जवानी कुर्बान की। पूरा जीवन जेलों में बिताया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने अंग्रेजों जैसी शक्तिशाली सल्तनत के विरुद्ध सशस्त्र युद्ध लड़ा। मंत्री ने कहा कि आजादी से लेकर अब तक देश में आरंभ की गई परियोजनाओं में से 95 प्रतिशत का नामकरण गांधी और नेहरू परिवार के नाम से किया गया है। जबकि आजादी के संघर्ष में इन दोनों परिवारों के किसी भी सदस्य ने न तो अंग्रेजों की गोली का सामना किया और न ही कोई लाठी खाई है।

वहीं शहीद-ए-आजम भगत ¨सह के पौत्र और भगत ¨सह ब्रिगेड के राष्ट्रीय अध्यक्ष याद¨वद्र ¨सह संधू ने विज को एक क्रांतिकारी नेता बताया। कहा कि उन्होंने शहीदों को सम्मान दिलवाने के लिए शहीदी दिवस पर एक करोड़ के इनाम के दंगल की शुरुआत करवाई है। इस तरह का प्रयास देश के अन्य किसी राज्य तो दूर पंजाब में भी अभी तक नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी